Block number par call kaise kare

यदि सख्त आवश्यकता है, किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करना जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है। तो इस पोस्ट में हम आपको Block Number Par Call Kaise Kare iphone या Android phone से, के बारे में बताने वाले हैं।

इस पोस्ट में आपको किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने के चरण मिलेंगे, जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है। Block Number Par Call Kaise Kare के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

Block number par call kaise kare

Block number par call kaise kare

Iphone और android phone पर call blocking फीचर spemers और annoying callers को block करने के लिए बहुत अच्छा है।

इसका उपयोग उन लोगों को ब्लॉक करने के लिए भी किया जा सकता है जिनसे हम कोई connection नहीं रखना चाहते हैं और illegal callers से बचने या चकमा देने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए, Block Number Par Call Kaise Kare के बारे में बताने का हमारा उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जिन्हें गलत तरीके से ब्लॉक किया गया है। (जैसे कोई व्यक्ति जिसने आपसे पैसे उधार लेकर आपको ब्लॉक कर दिया है)।

और उन लोगों की मदद करना है जिन्हें किसी emergency situation में या मजबूरन personal कारणों से उस व्यक्ति से संपर्क करने की सख्त आवश्यकता है, जिसने ब्लॉक कर रखा है।

चलिए आइये जानते हैं,

Number block hone par call kaise kare

(Block Number Par Call Kaise Kare) किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे कॉल करें जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है, के बारे में जानने से पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि किसी की conceltation और privacy का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है।

सावधानी बरतें और गोपनीयता का सम्मान करें:

किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने का प्रयास करने से पहले जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है।

यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करना जो आपके कॉल को receive नहीं करना चाहता है, उसे harassment के रूप में explained किया जा सकता है और यह आपको परेशानी में डाल सकता है।

यहां तक कि अगर दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति द्वारा कोई कार्रवाई करने की संभावना नहीं है, तो यह आपका सामाजिक और नैतिक कर्तव्य (social and moral duty) भी है कि आप privacy का सम्मान करें और किसी ऐसे व्यक्ति को को Number block hone par call न करें जो आपकी बात नहीं सुनना चाहता या आपसे बात नहीं करना चाहता।

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है, कि यह पोस्ट केवल उन लोगों की मदद करने के लिए है जो किसी आपात स्थिति से निपट रहे हैं या जिनके पास व्यक्तिगत कारणों से उस व्यक्ति को कॉल करने के लिए मजबूर किया गया है जिसने उनका नंबर block कर दिया है।

यहाँ नीचे हम आपको block number par call kaise kare के कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप जिससे व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर रखा है उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

Block number par call kaise kare का पहला तरीका है,

1. कॉलर आईडी छुपाएं और कॉल करें

Block number par call करने के लिए आप अपने smartphone पर Caller ID छुपा सकते हैं और उस व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं जिसने आपका नंबर block कर दिया है।

जब आप hidden caller id का उपयोग करके call करते हैं, तो आपके संपर्क का iPhone या Android फ़ोन आपके phone number का पता नहीं लगा पाएगा और आपकी कॉल connect हो जाएगी।

एक बार जब आप उस व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं, तो आप अपना संदेश दे पाएंगे या उसे अगर पता नहीं है की आपका नंबर ब्लॉक है तो आप उस व्यक्ति को सूचित कर पाएंगे कि आपका नंबर block है।

यहाँ नीचे हम आपको Caller ID hide करने के steps बताने जा रहे हैं इन्हें ध्यानपूर्वक समझें।

Caller ID hide करने के steps आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे smartphone के प्रकार पर depend करते हैं।

आइये सबसे पहले जानते हैं Caller ID को IPhone में कैसे hide करें,

IPhone

Iphone के मामले में, Setting पर जाएं > फिर phone पर जाएं > उसके बाद Show My caller ID पर जाएं > और switch OFF Show My Caller ID के विकल्प पर क्लिक कर दें, ऐसा करने से आपके Iphone मैं आपकी caller ID ऑफ यानि कि hide हो जाएगी।

चलिए अब जानते हैं Caller ID को Android phone में कैसे hide करें,

Android

Android phone मैं सबसे पहले आपको call logs open कर लेना है और उसके बाद call logs की setting में जाना है,

जैसा की नीचे दिए गए photo में दिखाया गया है।

अब सेटिंग में जाने के बाद वहाँ आपको एक more setting का ऑप्शन दिखाई देगा more setting पर क्लिक करें।

जैसा की नीचे दिए गए photo में दिखाया गया है।

और उसके बाद आपको एक ऑप्शन show my caller id का दिखाई देगा शो show my caller id पर टैप करें।

जैसा की नीचे दिए गए photo में दिखाया गया है।

अब आपके सामने एक पॉप अप (pop up) ओपन हो जाएगा जिसका अंदर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे एक network default एक hide number और एक show number आपको hide number पर क्लिक कर देना है।

जैसा की नीचे दिए गए photo में दिखाया गया है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपकी caller id hide हो जाएगी।

पॉप-अप (Pop-up) पर, कॉलर आईडी मेनू से बाहर आने के लिए Hide Number पर क्लिक करके Cancel पर टैप करें।

कॉलर आईडी छिपाने के बाद, आप उस व्यक्ति को कॉल करें जिसने आपका नंबर ब्लॉक किया है फिर आप उस व्यक्ति तक पहुंचने में सक्षम होंगे। और आपकी Block number par call kaise kare वाली समस्या हल हो जाएगी।

नोट: कॉलर आईडी ब्लॉकिंग आपके फोन एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं करेगी, अगर यह सुविधा आपके Carrier द्वारा disabled कर दी गई है तो। ऐसे में आप दूसरे फोन से कॉल करने की कोशिश कर सकते हैं।

2. दूसरे नंबर से कॉल करें

जिस व्यक्ति ने आपका नंबर ब्लॉक किया है उसे कॉल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी और से फोन लें और उस व्यक्ति को कॉल करें जिसने आपका नंबर ब्लॉक किया है।

चूंकि आप जिस नए नंबर से कॉल कर रहे हैं, वह ब्लॉक नहीं है, दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति को आपका कॉल दिखाई देगा और कॉल का उत्तर देने की सबसे अधिक संभावना है।

यह आपको महत्वपूर्ण संदेश को दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाने या आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच गलतफहमी (यदि कोई हो) को दूर करने में सहायक होगा।

Block number par call kaise kare अपने खुद के फोन से

अपने खुद के फोन से Block number par call kaise kare के दो तरीके हैं,

1. Caller ID hide करके,

अपनी कॉलर आईडी छिपाएं। यह receive करने वाले phone को यह जानने से रोकता है कि कौन call कर रहा है। इससे आपका नंबर दिखाई नहीं देगा, और आपकी ID “hidden” के रूप में listed होगी।

जैसा हमने आपको उपर step by step बताया ही है कि Android और IOS (iPhone) में caller id hide कैसे करें लेकिन यहाँ नीचे हम आपको एक बार और शॉर्ट में बता देते हैं आपकी आसानी के लिए,

  • IOS (iPhone) पर अपनी कॉलर आईडी छिपाने के लिए, अपने सेटिंग ऐप पर जाएं। इसके बाद, सेटिंग के “फ़ोन” वाले option में जाएं, और “ show my caller id ” चुनें। फिर, इसे “off” कर दें।
  • Android के लिए, सेटिंग > कॉल सेटिंग में जाए > फिर मोर सेटिंग में जाएं> उसके बाद कॉलर आईडी पर जाएं. फिर, hide my number पर क्लिक कर दें।

आपके कॉल गुमनाम रहेंगे और आप blocked list को बायपास कर सकते हैं।

2. Number के आगे *67 Dial करके,

यह कोड आपके नंबर को ब्लॉक कर देगा ताकि आपका कॉल “unknown” या “private” नंबर के रूप में दिखाई दे। जिस block number par पर आपको call करनी है, उसके पहले *67 यह कोड दर्ज करें, जैसे: *67-408-221-XXXX

यह सेल फोन और होम फोन पर काम कर सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह Smartphone पर काम करे।

Block number par call kaise kare app

यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप विभिन्न मुफ्त apps में से एक Download कर सकते हैं जो आपको एक random रूप से generate फोन नंबर देगा।

आप इस नंबर का उपयोग app के अंदर texting और calling करने के उद्देश्य से कर सकते हैं।

और आप ऐसे Apps को Download करके उनका उपयोग उन लोगों को कॉल करने में कर सकते हैं जो ऐप का उपयोग नहीं करते हैं। यह आम तौर पर किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने का एक विश्वसनीय तरीका है जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है।

इस Method का एक फायदा यह भी है कि एरिया कोड भी randomly generate होता है। इस तरह से, व्यक्ति को यह पता नहीं चलेगा कि कॉल कहां से आ रही है।

ये भी पढ़ें: Pro Meaning In Hindi | Pro का मतलब क्या होता है?

ये भी पढ़ें: WhatsApp Ka Matlab Kya Hai?

ये भी पढ़ें: Internet Ki Khoj Kisne Ki

ये भी पढ़ें: Invoice Meaning in Hindi

ये भी पढ़ें: PDF Ka Matlab Kya Hai Hindi Me

Block number par call kaise kare jio phone se

किसी ने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है, लेकिन आप फिर भी उन्हें कॉल करना चाहते हैं! तो आगे बढ़ने से पहले, इस बारे में सोचें कि उस व्यक्ति ने आपका नंबर क्यों ब्लॉक किया है।

सुनिश्चित करें कि आप किसी को परेशान नहीं कर रहे हैं और उत्पीड़न के आरोपों (allegations of harassment) के लिए खुद को खोल रहे हैं।

यदि आप वैध कारणों से मतलब अगर आप कोई सोशल वर्क कर रहे हैं या कोई ऐसी नोकरी जिसमें आपको दूसरों को Call करनी पढ़ती है।

जैसे की किसी से payment निकलवाने है और आपका number उस इंसान ने ब्लॉक कर दिया है तो आप उस ब्लॉक करने वाले इंसान से contact करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

1. Call a landline.

कई लैंड-बेस्ड होम फोन आपको नंबर ब्लॉक करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि आप उस व्यक्ति के घर का फ़ोन जानते हैं, तो उसे कॉल करने का प्रयास करें!

2. Change your number.

अपने Service provider से संपर्क करें, और अपना फ़ोन नंबर बदलने के बारे में पूछें। आपको मामूली शुल्क देना पड़ सकता है। यह सबसे आसान विकल्प नहीं हो सकता है जब तक कि आप जल्द ही अपने फोन को बदलने की योजना नहीं बनाते।

ध्यान रखें कि यदि आप उस व्यक्ति को अपना number block करने का कोई कारण देते हैं, तो वह हमेशा आपके नए नंबर को भी ब्लॉक कर सकता है।

3. दोस्तों या रिश्तेदारों की मदद से संपर्क करें.

अगर वह व्यक्ति आपकी आवाज सुनते ही फोन काटने वाला है, तो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को उस से बात करने के लिए कहें। यह मदद करता है अगर block करने वाला व्यक्ति एक mutual दोस्त है तो।

और यदि वह mutual दोस्त नहीं है तो शायद सबसे आसान उपाय यह है कि ऐसे व्यक्ति को उस नंबर का उपयोग करके कॉल किया जाए जिसे उसने ब्लॉक नहीं किया है। इस तरह, वे उम्मीद नहीं करेंगे कि यह आपका call हो सकता है। इसके दो तरीके हो सकते हैं,

1. दोस्त के फोन से मदद लें,

अपने किसी दोस्त को स्थिति के बारे में बताएं, फिर पूछें कि क्या इस व्यक्ति को कॉल करने के लिए उसके फोन का उपयोग करना ठीक है।

अपने दोस्त के बारे में ध्यान रखते हुए किसी को परेशान करने या धमकी देने के लिए उसके फोन का उपयोग न करें। यदि आप स्थिति को बहुत दूर ले जाते हैं, तो आप अपने दोस्त के फोन का उपयोग करके उसे उलझा सकते हैं।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करने के लिए लगातार उसी दोस्त के फोन का उपयोग करते हैं, जिसने आपका नंबर ब्लॉक किया है, तो कॉल-ब्लॉकर शायद उस नंबर से कॉल का जवाब देना बंद कर देगा। और वह आपके दोस्त का भी नंबर ब्लॉक कर सकता है।

2. Public phone का इस्तेमाल करें,

यदि आपके क्षेत्र में पेफोन हैं, तो कुछ paise खर्च करके आप एक कॉल कर सकते हैं। जैसा पुराने ज़माने में लोग किया करते थे।
या फिर होटल कमरा बुक करके कमरे में चेक इन करें और होटल के फोन से कॉल करें।

आप स्कूल फोन या ऑफिस फोन का भी उपयोग कर सकते हैं। वरना किसी दुकान या resturent में लैंडलाइन का उपयोग करने के लिए कहें।

ध्यान रखें कि आपका Number block करने वाला व्यक्ति unknown नंबरों से आई हुई कॉल भी उठाना बंद कर सकता है इसलिए यह केवल एक या दो बार काम करेगा।

Block Number पर Call कैसे करें?

Block Number पर Call करने का Demo देखने के लिए इस वीडियो को ज़रूर देखें। इससे आप असानी से पुरा Process समझ जाएंगे।

Video Credit: All Hindi Idea

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Block Number Kaise Hataye?

Block Number हटाने के लिए आपको अपने Phone App में 3 Dots पर क्लिक करने के बाद Setting में जाना है, अब आपको वहाँ Block Numbers लिख देगा उसमे जाकर आप जिस भी number को हटाना चाहते हैं उसके आगे बने “cross” × पर क्लिक कर दें।

Whatsapp Block Number Kaise Hataye

जिस तरह ब्लॉक कर जाता है उसी तरह Block से हटाया भी जाता है लेकिन एक दूसरा तरीका भी है। जो

Whatsapp Se Block Number Kaise Hataye

आपको Whatsapp की Setting मे जाकर Account वाले सेक्शन पर क्लिक करके Privacy में जाना है और फिर स्क्रूल डाउन करने के बाद आपको block Contacts पर क्लिक करना है अब आप जिस भी नंबर को हटाना चाहते हैं उस पर टैप करके unblock पर क्लिक कर दें।

क्या Block Number पर call करी जा सकती है?

वैसे तो Block Number पर Call नही करी जा सकती है लेकिन इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आपको यह करने मे सहायता प्राप्त होगी।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको हमारे दवारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको Block Number Par Call Kaise Kare यह बताया है। इसमें हमे आपको Block Number Par Call करने के कुछ कार्गर तरीकों को विस्तार से बताया है।

हम आपके लिए ऐसे ही कमाल कमाल की जानकारी लाते रहते हैं, हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करके हमारा सहयोग दें। ताकि हम आपको आगे भी ऐसे ही अपनी पोस्ट से मदद कर सकें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।