जानें Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai? और उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

दोस्तों आज हम Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai? के बारे में बात करेंगे और फेसबुक के संस्थापक कौन है? यह जानने के साथ साथ Facebook और इससे संम्बंधित कई अन्य सवालो पर भी चर्चा करेंगे।

तो चालिए आइये जानते हैं Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai? और उनकी कहानी।

Table of Contents

Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai?

Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai

Facebook के संस्थापक Mark Zuckerberg हैं, यह हार्वर्ड के छात्र थे। इन्होंने Facebook की स्थापना 2004 में की थी, तब इसका नाम The Facebook था।

कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम Facebook कर दिया गया।

चलिए आइये जानते हैं फेसबुक क्या है? उसके बाद चर्चा करेंगे मार्क जुकरबर्ग कौन है?

Facebook Kya Hai?

फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट है जो Users को, जो Free Profile के लिए Sign Up करते हैं, Facebook दोस्तों, Work Colleagues या उन लोगों से Online जुड़ने की अनुमति देती है जिन्हें वे नहीं जानते हैं।

“Facebook” Users को Photo, Video, Gana और Posts के साथ-साथ अपने स्वयं के Thoughts और Opinions को शेर करने की अनुमति देता है, चाहे वे कितने भी लोगों को पसंद आये।

फेसबुक के संस्थापक कौन हैं?

Mark Zuckerberg एक स्व-सिखाए गए Computer Program और Meta के Co-founder, Chairman और Chief Executive Officer हैं, जिन्हें पहले Facebook के नाम से जाना जाता था।

मूल रूप से फेसमैश नामित, जुकरबर्ग ने 2004 में अपने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी डॉर्म रूम में एंड्रयू मैक्कलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज़, क्रिस ह्यूजेस और एडुआर्डो सेवरिन के साथ Social Networking Site की स्थापना की।

जुकरबर्ग ने अपने Drawing Room से फेसबुक की शुरुआत की और इसे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बना दिया। Facebook और इसके कई अधिग्रहण, जैसे कि Instagram और WhatsApp के माध्यम से, ज़करबर्ग Users द्वारा Content का उपभोग (Consumption) करने और एक दूसरे के साथ बातचीत करने के तरीके को Controlled करते हैं।

Bloomberg के अनुसार, 10 जून, 2022 तक Mark Zuckerberg की कुल संपत्ति लगभग 68.2 बिलियन डॉलर थी।

मार्क जुकरबर्ग कौन है?

  • मार्क जुकरबर्ग एक स्व-सिखाया कंप्यूटर प्रोग्रामर और मेटा (Facebook) के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और CEO हैं।
  • ब्लूमबर्ग  के अनुसार , 10 जून, 2022 तक जुकरबर्ग की कुल संपत्ति लगभग 68.2 बिलियन डॉलर थी।
  • 2022 की पहली तिमाही तक फेसबुक के 2.93 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बनाता है।
  • 2015 में, जुकरबर्ग और उनकी पत्नी, प्रिसिला चान ने चैन जुकरबर्ग फाउंडेशन की स्थापना “व्यक्तिगत शिक्षा, बीमारी का इलाज, लोगों को जोड़ने और मजबूत समुदायों का निर्माण करने” के लक्ष्य के साथ की।
  • अप्रैल 2018 में, जुकरबर्ग ने कैम्ब्रिज एनालिटिका को 87 मिलियन Users की जानकारी शेर करने सहित Facebook द्वारा User की जानकारी के उपयोग के बारे में कैपिटल हिल पर गवाही दी।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की कहानी?

14 मई 1984 को मार्क जुकरबर्ग का जन्म New York के White Plance में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, उन्होंने Computer के लिए एक Attraction दिखाया।

उन्होंने पास के एक कॉलेज में बेसिक Programing Language सीखी, और 12 साल की उम्र में, उन्होंने एक instant Massaging App Develop किया जिसका उपयोग उनके पिता अपने कार्यालय में करते थे।

जुकरबर्ग ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया लेकिन फेसबुक के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने द्वितीय वर्ष के बाद छोड़ दिया।

साइट पहले के दो उपक्रमों से Develop हुई। फेसमैश और हार्वर्ड कनेक्शन डॉट कॉम।

2004 में, कैमरून और टायलर विंकलेवोस और दिव्य नरेंद्र, Harvard Connection.com के तीन Credit Founders ने वेबसाइट से Alleged Intellectual Property चोरी करने के लिए ज़करबर्ग पर मुकदमा दायर किया।

वे 2008 में नकद और स्टॉक विकल्पों के बहु-मिलियन डॉलर के समझौते पर पहुंचे । Winklevoss Twins ने 2011 में मुकदमे को फिर से खोलने की कोशिश की, लेकिन अदालत ने उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

मार्क जुकरबर्ग Net Worth?

2005 के मध्य में, फेसबुक के माध्यम से मार्क जुकरबर्ग ने  उद्यम पूंजी में 12.7 मिलियन डॉलर जुटाए और सैकड़ों विश्वविद्यालयों और हाई स्कूलों तक पहुंच का विस्तार किया।

एक साल बाद, सोशल नेटवर्क आम जनता के लिए खुल गया, और Yahoo कंपनी को खरीदने के लिए $1 बिलियन की पेशकश की—एक बोली जिसे जुकरबर्ग ने तेजी से खारिज कर दिया।

2012 में, फेसबुक सार्वजनिक हो गया और इतिहास में सबसे सफल Internet IPO (Initial Public Offering ) बन गया, जब उसने 16 अरब डॉलर जुटाए। उसी वर्ष, Facebook ने Photo Sharing App “Instagram” को खरीद लिया, और जुकरबर्ग ने IPO के एक दिन बाद प्रिसिला चान से एक सरप्राइज वेडिंग में शादी कर ली।

Meta ने वर्षों में दर्जनों कंपनियों का अधिग्रहण (Acquisition) किया है, जिसमें 2012 में $1 बिलियन के लिए Instagram, 2014 में $22 बिलियन नकद और शेयरों में WhatsApp, 2014 में Oculus VR $2 बिलियन के लिए, और कई अन्य कंपनियां AI (Artificial Intelligence) से लेकर पहचान तक शामिल हैं।

जुकरबर्ग ने अपने परोपकार (Philanthropy) के लिए सुर्खियां बटोरीं, जिसमें नेवार्क, एनजे में स्कूलों की मदद के लिए 2010 में $100 मिलियन का दान भी शामिल है।

1 दिसंबर, 2015 को, जुकरबर्ग और चैन ने अपनी बेटी मैक्स को एक पत्र प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने “मानव क्षमता को आगे बढ़ाने और अगली पीढ़ी में सभी बच्चों के लिए समानता को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के लोगों में शामिल होने के लिए” चैन जुकरबर्ग पहल की घोषणा की।

फेसबुक विवाद?

Meta पर अपनी स्थापना के समय से ही अपने Users के Personal Data, पोस्ट और Instant Messages को Collect करने और बेचने का आरोप लगाया गया है। ये आरोप 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के तुरंत बाद लगे, कुछ ने आरोप लगाया कि अमेरिकी मतदाता रूस द्वारा Funded Targeted Ads के प्रभाव में थे।

मार्च 2018 में, The New York Times और The Observer सहित मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि UK स्थित राजनीतिक परामर्श फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका  ने 50 मिलियन Facebook Users  पर उनकी अनुमति के बिना Data Collect करने के लिए एक बाहरी शोधकर्ता को भुगतान किया था।

अप्रैल 2018 में, फेसबुक ने खुलासा किया कि कैंब्रिज एनालिटिका के साथ 87 मिलियन Users की जानकारी अनुचित तरीके से शेर की गई थी, न कि 50 मिलियन की जैसा पहले बताया गया था।

उस महीने के अंत में, जुकरबर्ग कैपिटल हिल पर Facebook User डेटा के उपयोग के बारे में सदन और सीनेट समितियों के समक्ष गवाही देने के लिए उपस्थित हुए।

सीनेट के समक्ष तैयार टिप्पणियों में, जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक #MeToo आंदोलन और विभिन्न आपदाओं के दौरान लोगों को जोड़ने में फायदेमंद रहा है।

बयान में कहा गया कि जुकरबर्ग और फेसबुक ने मीडिया से कैंब्रिज एनालिटिका की भागीदारी के बारे में सुना। जुकरबर्ग ने उन कार्रवाइयों को भी Underlined किया जो फेसबुक इस प्रकृति की भविष्य की घटनाओं को रोकने के लिए करना चाहता था, जिसमें “हमारे प्लेटफॉर्म की सुरक्षा करना,” “अन्य Apps की जांच करना” और “बेहतर नियंत्रण बनाना” शामिल है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

फेसबुक का पुराना नाम क्या है?

फेसबुक दो शब्द Face और Book से मिलकर बना है। जिसमे Face का मतलब होता है Photo और Book का मतलब होता है फ़ाइल। लेकिन Official Facebook का कोई भी Full Form नहीं होता है लेकिन Facebook को शार्ट फॉर्म में FB कहते हैं।

गूगल के संस्थापक कौन हैं?

Google के संस्थापक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से P.H.D के दो Student Larry Page और Sergey Brin हैं।

Microsoft के संस्थापक कौन है?

Microsoft के संस्थापक Bill Gates हैं और सह संस्थापक Paul Allen हैं।

YouTube के संस्थापक कौन है?

YouTube के संस्थापक Jawed Karim और Chad Hurley और Steve Chen हैं।

फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया?

फेसबुक का आविष्कार हार्वर्ड के छात्र Mark Zuckerberg ने 2004 में The Facebook के नाम से करा था।

फेसबुक का हिंदी नाम क्या है?

फेसबुक का हिंदी नाम फेसबुक ही है, बाकि इसे हिंदी में निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किं सेवा कहा जा सकता है।

भारत में फेसबुक कब आया?

भारत में फेसबुक 2004 में आया था।

फेसबुक का मालिक कौन है?

Mark Zuckerberg फेसबुक के मालिक हैं।

व्हाट्सएप्प के संस्थापक कौन है?

Jan Koum और Brian Acton यह दोनों WhatsApp के संस्थापक हैं।

फेसबुक कैसे पैसे बनाता है?

फेसबुक अपने पैसे का बड़ा हिस्सा Ads के जरिए कमाता है। कंपनी अपने कई प्लेटफॉर्म्स पर Ad Space बेचती है। इन प्लेटफॉर्म में फेसबुक, Instagram और WhatsApp शामिल हैं।
Facebook (Meta) भी विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने पेज और Posts को बढ़ावा देने के लिए Users को भुगतान करने की अनुमति देकर पैसा बनाता है, जो Ads का एक रूप भी है।

मार्क जुकरबर्ग का नेट वर्थ क्या है?

10 जून 2022 तक मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 68.2 बिलियन डॉलर है। उन्होंने मेटा/फेसबुक के संस्थापक और सबसे बड़े Shareholder के रूप में अपनी संपत्ति अर्जित की।

क्या मार्क जुकरबर्ग सालाना $1 कमाते हैं?

तकनीकी रूप से, मार्क जुकरबर्ग फेसबुक पर प्रति वर्ष $1 का वेतन कमाते हैं। हालाँकि, उनका धन मेटा/फेसबुक के शेयरों में बंधा हुआ है, जिसमें से वे सबसे बड़े Shareholder हैं, जिससे वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए हैं।

सोशल नेटवर्किंग क्या है?

सोशल नेटवर्किंग कनेक्शन बनाने और दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों या ग्राहकों के साथ विभिन्न मीडिया शेर करने के लिए Internet आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग है।

लैरी एलिसन कौन है?

Software दिग्गज ओरेकल के संस्थापक और CEO के रूप में, लैरी एलिसन ने उस कंपनी का निर्माण किया, जिसने व्यवसायों के उपयोग और डेटा का उपयोग करने के तरीके में क्रांति ला दी।

स्टीव बाल्मर कौन है?

स्टीव बाल्मर 2000 से 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के CEO थे। वह लॉस एंजिल्स क्लिपर्स बास्केटबॉल टीम के मालिक हैं।

कैम्ब्रिज एनालिटिका क्या है?

कैंब्रिज एनालिटिका अब बंद हो चुकी कंसल्टिंग कंपनी है, जो राजनीतिक अभियानों का समर्थन करने के लिए डेटा विज्ञान पद्धतियों का उपयोग करने में विशिष्ट है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी Facebook Ke Sansthapak Kaun Hai? | फेसबुक के संस्थान कौन है? के बारे में जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको इस तरह और जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस पोस्ट को आगे शेर करके मेरा सहयोग दें ताकि मे आगे आपके लिए इस तरह की और भी रोचक जानकारियाँ लाती रहूँ।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment