Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?

हैल्लो दोस्तों, तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस नयी पोस्ट मे ,जिसमें हम आपको Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है? इसके बारे मे बताने वाले है। और Google क्या है? यह भी बताने वाले है, इस पोस्ट मे आपको Google से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?इसके बारे मे जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़े| हम रोज़ रोज़ आपके लिए एसे ही नए नए informative पोस्ट लाते रहते है|

Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?

Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?

आपने Google शब्द को कई बार सुना होगा और उसका इस्तेमाल भी कई बार कई काम करने के लिए भी किया होगा। जब भी हम कोई नया Android Phone लेते है तो सबसे पहले हम उसमे Google ID बनाते हैं।

जैसे-(Gmail ID) और इसी Gmail Id की मदद से अपने Mobile मे बहुत सारी Services और Apps का इस्तेमाल करते है जैसे-(Play Store, YouTube, Chrome, Browser, Email, Drive) आदि।

आज के आधुनिक युग मे Google इतना ज़रूरी हो गया है कि हर दूसरे से तीसर व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है, जब भी किसी को किसी भी चीज़ की ज़रूरत होती है या किसी बारे मे जानकारी प्राप्त करना होती है या कुछ खोजना होता है तो वे सबसे पहले Google पर ही जाता है।

Google बहुत सारी Services Provide करता है जिनका इस्तेमाल आम व्यक्ति या बिसनेस मेन दोनों ही करते है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Google क्या है? Google किस देश का है? Google का अविष्कार किसने किया?Google का इतिहास क्या है?इस तरह के कई सवाल शायद कभी आपके दिमाग मे आय हो,

तो आज हम आपको Google किस देश का है?और Google का मालिक कौन है? इस ही बारे मे जानकारी देने वाले है ।

Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?इसके बारें में जानने से पहले यदि आप Google के बारे मे नही जानते हैं तो आपको सबसे पहले Google क्या है? इसके बारे मे जानना ज़रूरी है।

Google क्या है?

Google दुनिया की सबसे शक्तिशाली Multinational Technology कंपनी और Search Engine है, जो कई तरह की Online Services Provide करती है। हम जिस भी सवाल केआ जवाब चाहिए होता है उसके बारे में पूरी जानकारी हमें Google पर मिल जाती है।

इसे “दुनिया की सबसे शक्तिशाली (Most Powerful) कंपनी”के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसे Amazon, Apple, Meta और Microsoft के साथ-साथ बड़ी पांच American Information Technology Companies में से एक माना जाता है।

तो अब बात करते है Google किस देश का है?और Google का मालिक कौन है?

Google किस देश का है?

Google एक American Technology Company है, जिसकी कई सहायक Companies भी है Google के साथ मिलकर बहुत सारी कंपनियां और बड़े बड़े Platforms काम करते है, जिसमें YouTube भी शामिल है।

पहले तो (YouTube और Google) यह दोनो अलग-अलग थीं, लेकिन जेसे-जेसे Google का विस्तार होता गया और उसने Internet Technology की दुनिया मे अपनी जड़े मज़बूत कर लीं, तब उसने ओर भी Companies को अपने साथ जोड़ना शुरु कर दिया और उन्हें खरीदना चालु कर दिया। इसलिए आज बहुत सारी कंपनियां Google के साथ मिलकर काम करती है।

जब Google की शुरुआत हुई तब इसके सिर्फ़ दो ही Partner थे यानि Shareholder जिनमे बराबर की Partnership थी दोनो के Google मे 50%-50% के Shares थे।

लेकिन अगर आज के समय देखा जाये तो Larry Page के 26.1% और Sergey Brin के 25.1% Shares हैं और बाकि बचे (Vanguard, BlackRock, Fidelity, और Eric Schmidt) मे 2.9℅ 2.5℅ 2.1℅ 5.4℅ इस तरह बटे हुए हैं।

Google का मालिक कौन है?

Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं, इन्हें “Google Guys” के नाम से भी जाना जाता है। यह American Bussinesmen है जिनकी रूचि Coding और Technology मे थी, जिसके चलते उन्होने Google का अविष्कार किया।

इन्होंने Google का अविष्कार 19वी शताब्दी में किया था और परिणामस्वरूप 4 September 1998 मे America के California शहर से सफ़लतापूर्वक इसे लॉन्च कर दिया।

हम आपको एक मज़ेदार बात बताते हैं,Google नाम एक शब्द की गलत स्पेल्लिन्ग है, जब Google का अविष्कार किया गया था तब उसका नाम Backrub रखा गया था जो बाद में बदल कर Google कर दिया गया।

इसका कारण यह था कि Backrub एक नाकाम कंपनी का नाम था। इसलिए उन्होने दूसरा नाम रखने का सोचा तब उनके एक दोस्त ने Googolplex का सुझाव दिया जो Mathematics के एक शब्द Googol से संदर्भित था।

लेकिन जब Larry Page ने उसका Domain खोजा तब उन्हे वह प्राप्त नही हुआ और उसकी जगह Google मिला इसी तरह Google नाम की स्थापना एक गलत शब्द से हुइ थी।

Google का इतिहास

Google की शुरुआत 1996 में Larry Page और Sergey Brin ने एक Research के दौरान की थी। उस समय Larry Page और Sergey Brin Stanford विश्वविद्यालय, California में PHD के छात्र थे।

Larry Page और Sergey Brin के अनुसार एक अच्छा Search System वह था, जो Webpage का विश्लेषण करे।इस नई तकनीक को उन्होंने PageRank का नाम दिया।

इस तकनीक मे Website की योग्यता का अनुमान, उसकी गिनती और उन पेजो की प्रतिष्ठा जो आरम्भिक Website को link करते है उसके आधार पर लगाया जाता था।

जब Google की शुरुआत हुई तब Google का नाम Backrub रखा गया जो बाद में बदल कर Google कर दिया गया Google शब्द Googol की गलत स्पेल्लिन्ग है जिसका मतलब वह नंबर है जिसमें एक के बाद सौ शून्य हो।

Google नाम इस बात को दर्शाता है कि कंपनी का Search इंजन लोगो के लिए ज़्यादा जानकारी उपलब्ध करने मे समर्थ हो।

जब Google की शुरुआत हुई उस समय Google Stanford विश्वविद्यालय की Website के अधीन google.stanford.edu नामक Domain से चला।

Google के लिए उसका Domain नाम 15 September 1997 को पंजिक्रित हुआ ,उसके बाद 4 September 1998 को Google एक निजी आयोजित कम्पनी के रूप में नियमित हुआ।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

पहले Google का क्या नाम था?

पहले Google का नाम Backrub रखा गया था जो बाद में बदल कर Google हो गया।

Google क्या है?

Google एक Multinational Technology Company है,जो हमे कई तरह की Online Services provide करती है।

Google की Full Form क्या है?

गूगल फुल फॉर्म
G-Global
O-Organization Of
O-Orientated
G-Group
L-Language Of
E-Earth

Google का अविष्कार कब और कहाँ हुआ?

Google का अविष्कार 4 September 1998 मे America के California शहर मे हुआ।

Google के मालिक का क्या नाम है?

Google के मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

Google के CEO का नाम क्या है?

Google के CEO Sundar Pichai हैं, जो तमिलनाडु के रहने वाले एक भारतीय व्यक्ति हैं।

गूगल कंपनी का सीईओ कौन है?

Sundar Pichai गूगल कंपनी के सीईओ हैं।

गूगल कौन से देश का है?

गूगल अमेरिका का एक सर्च इंजिन है।

गूगल का मालिक कौन है?

Larry Page और Sergey Brin गूगल के मालिक हैं।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

Instagram का मालिक Facebook है।

यूट्यूब के मालिक कौन है?

आजके दौर में YouTube का मालिक Google है।

फेसबुक का मालिक कौन है?

Mark Zuckerberg फेसबुक के मालिक हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने आपको Google किस देश का है?और Google का मालिक कौन है? के बारे मे बताया हैं और साथ ही हमने आपको Google क्या है? Google का इतिहास, Google का अविष्कार किसने किया? Google का अविष्कार कब और कहाँ हुआ? इसके बारे में भी जानकारी दी हैं।

यह पोस्ट आपके लिए काफ़ि informative हो सकती हैं। इसकी मदद से आप काफ़ि कुछ जान सकते हैं। अगर आप भी Google के बारे में पूरी तरह जानना चाहते है तो आप इसकी मदद से काफ़ि कुछ जान सकते हैं।

अगर आपके लिए यह पोस्ट सहायक रही हो या इस पोस्ट से आपको सहायता मिली हो, तो इस पोस्ट को Share करे और हमारा समर्थन करे, ताकि हम आपके लिए रोज़ एसी नई नई और Informative पोस्ट लाते रहें, जिससे आपको सहायता मिल सकें।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment