YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के नेटवर्क में जिसमें हम आपको बताने वाला है कि YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? यदि आप भी एक यूट्यूबर हैं या फिर अपना एक YouTube Channel खोलना चाहते हैं तो आप यह जरूर जानना चाहेंगे की YouTube कैसे पैसे देता है और कब।

तो YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें।

YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है?

YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है?

पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया की YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आपने वो नहीं पढ़ी तो आप यहाँ से उसे पढ़ सकते हैं। YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने का तरीका, इस पोस्ट में हमने आपको YouTube से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताया है।

अब आपने ये तो जान ही लिया कि यूट्यूब से पैसे किन किन तरह से कमाए जाते हैं? लेकिन अब बात ये आती है की YouTube आपको किस तरह पैसे देता है। यानी की ब्राण्ड प्रमोशन, मर्चेंडाइज आदि से हटकर जो YouTube App के Primary Method की तरफ से इनकम होती है। वो किस तरह आपको दी जाती है?

यानी कि YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? तो चलिए आइये जानते हैं YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? के बारे में,

YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब की कंडीशन्स 1000 सब्सक्राइबर्स को 4000 घंटे का वॉच टाइम। 12 महीने के अंदर पूरा करना होगा तभी। आप पैसे कमाने के अवसर को पा सकेंगे।

यदि आप 1000 Susbcribers और 4000 घंटे का वॉच टाइम 12 में पुरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको YouTube Channel Monitization सेक्शन में जाकर YouTube को यह बताना होगा कि आपने उसकी Terms और Conditions को पूरा कर लिया है।

तब वह आपके Channel को Review करेगा और आपका चैनल पैसे कमाने के YouTube Monitization यानि कि Google AdSense को Unlock कर देगा।

Special Note- YouTube Monitization को चालू करने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम की जरूरत होती है इसको चाहे तो आप 10 दिन में भी कर सकते हैं और चाहे तो आप 10 महीने में भी कर सकते हैं यह सिर्फ और सिर्फ आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं टॉपिक ढूंढना उस पर काम करना यह आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

जब एक बार आप अपने चैनल को Monetize कर लेते हैं और Adsens द्वारा Ads आना शुरू हो जाते हैं, तब आपको एक Google AdSense Account की आवश्यकता पढ़ेगी जिसे Channel से लिंक करना होगा उसके बाद आपकी Videos पर Ads आना शुरू हो जाते हैं।

YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है?

जब एक बार आपकी Videos पर AdSense द्वारा Ads आना शुरू हो जाते हैं तब जब भी कोई उस Ad के लिंक पर क्लिक करता है तो उन Ads से आपका Revenue होने लग जाता है मतलब Income होना शुरू हो जाती है और बाद मे वो आपके Bank Account में डाली जाती है।

AdSense द्वारा दिखाये गए Ads के CPC (Cost Per Click) Rate के द्वारा YouTube आपकी Monthly Income निर्धारित (USD Currency) में करता है। और महीने की 21 तारीख को वह Payment आपके Bank Account में डाल दी जाती है।

Video Credit: Ishan Monitor

लेकिन Bank Account में पैसे प्राप्त करने के लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना पढ़ता है। आपको पहले तो एक Google AdSense Account की ज़रूरत होती है उसके अलावा आपके पास एक Bank खाता होना भी अनिवार्य है।

उसके बाद आप अपनी Tax जानकारी प्रदान करते हैं, अपनी Personal Information Confirm करते हैं, Payment का एक प्रकार चुनते हैं, और Payment प्राप्त करने के लिए Payment सीमा को पूरा करते हैं।

अगर आप नये हैं और आपको यह नहीं पता की यह कैसे किया जाता है तो यहाँ नीचे देखे आप आपको Step By Step बताने वाले हैं।

YouTube Paise Kaise Deta Hai और YouTube पैसे कब देता है?

अगर आप आपका AdSense Payment कब आएगा? यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको इस महीने या अगले महीने Payment किया जाएगा या नहीं? तो नीचे देखें।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके Account की Payment सीमा $100 है। यदि जनवरी के दौरान आपकी वर्तमान शेष राशि $100 तक पहुँच जाती है और आपने उपरोक्त सभी Steps को पूरा कर लिया है, तो YouTube आपको फरवरी के अंत में Payment जारी करेगा।

यदि आपकी वर्तमान शेष राशि अभी तक Payment सीमा तक नहीं पहुंची है, तो आपकी अंतिम आय अगले महीने में आ जाएगी और आपकी शेष राशि तब तक अर्जित होगी जब तक कि सीमा पूरी नहीं हो जाती।

अब अगर बात करें Shorts से YouTube Paise Kaise Deta Hai? तो उसके लिए नीचे पढ़ें।

यह भी पढ़ें: Instagram पैसे कैसे देता है?

यह भी पढ़ें: Moj App से पैसे कैसे कमाए?

Shorts Se YouTube Paise Kaise Deta Hai?

यदि आप भी YouTube पर Shorts Videos डालते हैं और जानना चाहते हैं कि Shorts Se YouTube Paise Kaise Deta Hai? तो इसे ज़रूर पढ़ें।

वैसे तो आपको बता दें, YouTube Shorts से पैसा कमाना एक मुश्किल काम है क्योंकि वे लंबे वीडियो की तरह नहीं होते हैं, जिनसे आप AdSense द्वारा कमा सकते हैं। Shorts से पैसे देने का YouTube का अलग तरीका है। जिसके बारे में हम आपको यहाँ बता रहे हैं।

Shorts (60 सेकंड या उससे कम समय के Video) का Traditional Monetization Program नहीं है। अभी तक, YouTube Shorts पर Ads नहीं दिखाए जाते हैं जिसके कारण वश Shorts द्वारा Google AdSense से Revenue Generate नहीं होता है।

तो आखिर Shorts Se YouTube Paise Kaise Deta Hai? तो चलिए सरल भाषा में आपको इस बारे में बताते हैं;

यह भी पढ़ें: Ek like par kitne paise milte hai

यह भी पढ़ें: Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

YouTube Shorts पैसे कैसे देता है?

जैसा कि हमने कहा Short से पैसे कमाने के कुछ अलग तरीके हैं, चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में,

YouTube Short Fund

यदि आप Shorts से पैसे देने का YouTube का अलग तरीका है। जो की YouTube Short Fund ($100 million Shorts Fund) है। इसे YouTube ने 2021 में अनाउंस किया था, उसने Shorts Creators को हर महीने “बोनस” के साथ Reward देने का वादा किया है जो सीधे इस मनी पॉट से आता है।

बोनस $100 से $10,000 तक होता है, लेकिन सटीक राशि पिछले महीने में आपके Shorts Videos के Performance पर निर्भर करती है।

13 वर्ष या Maturity की आयु और YouTube के Community Guidelines और Monetization Policies को Follow के साथ Eligible देश में रहने वाले व्यक्ति एक Shorts Bonus प्राप्त करने की दौड़ में होते हैं।

और आपको चुने जाने पर YouTube महीने के पहले सप्ताह के अंदर आपसे संपर्क करता है, और आपके पास अपने बोनस का दावा करने के लिए उसी महीने की 25 तारीख तक का समय देता है।

Special Note– बोनस प्राप्त करने के लिए आपको अपने Short Video पर बहुत सारे Views चाहिए होते हैं। Viral) होने पर ही आप कुछ Hundreds Of Dollars कमा सकते हैं, जो थोड़ा निराशाजनक है, फिर भी, यह कुछ भी न प्राप्त करने से बेहतर है।

वैसे भी YouTube अधिक Creators को Shorts Bonus देता है। बड़ी संख्या में लोगों को $100 से कम और अधिकतम $10,000 से अधिक के Payment दिया जाता है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

YouTube Paise Kaise Deta Hai?

YouTube” Google AdSense के CPC (Cost Per Click) Rate के आधार पर पैसे देता है।

YouTube Shorts पैसे कैसे देता है?

YouTube Shorts” ($100 million Shorts Fund) द्वारा पैसे देता है।

YouTube Shorts Monetize किया जा सकता है?

इसका जवाब है नहीं, अभी तक आप YouTube Shorts Monetize नहीं कर सकते, लेकिन इसकी Testing चल रही है, इसलिए आने वाले समय में शायद यह किया जा सकता है।

YouTube Shorts कितना पैसा देता है?

YouTube Shorts Fund में बड़ी संख्या में लोगों को कम से कम $100 और ज्यादा से ज्यादा $10,000 से अधिक का Payment दिया जाता है।

YouTube पैसे कब देता है?

YouTube की Terms (1000 Subscribers और 4000 घंटो का Watch Time) Complete होने के बाद आपको अपना एक AdSesne Account बनाना होगा और उसे अपने Bank Account से Link करना होगा उसके बाद जब आपके Channel की Monetization Earning $100 से ऊपर हो जाएगी YouTube उस Amount को आपके Bank Account मे Tranfser कर देगा।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है

यूट्यूब पर कोई भी कितना भी पैसा कमा सकता है बस उसका Content अच्छा होना चाहिए।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है 2022

यह Depend करता है CPC Rate पर की उसकी Video पर कितने Clicks आ रहे हैं और Video पर कौन कौन सी ads चल रही हैं, YouTube से कोई कोई लाखों भी कमाते हैं और कोई कुछ हज़ार लेकिन ज़रूरी नही है की आज जिसने सबसे ज़्यादा पैसे कमाएं हैं कल भी वो उतने ही कमाएगा, (आंकङें बदलते रहते हैं)।

एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं

दोस्तों लाइक के कोई पैसे नहीं मिलते हैं खासकर YouTube पर, लाइक का आपकी Earning और बहुत गहरा प्रभाव पढ़ता है,
इसके बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए Link पर क्लिक करें। https://hindimeg.net/ek-like-par-kitne-paise-milte-hai/

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें?

अच्छा और Quality Content डालें, अपने niche से भटके नहीं, ragular रहे, Video डालने का एक समय और दिन Fix रखें और YouTube की Guidelines का ध्यान रखें।

YouTube 1000 Views का कितना पैसा देता है?

यह कहना मुश्किल है क्योंकि YouTube पर पैसे आपको Views और likes के आधार पर नहीं Ads के Cpc Rate द्वारा निर्धारित करके दिए जाते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? के बारे में बताया है। ये पोस्ट पूरी पढ़के आप जान जाएंगे कि YouTube Paise Kaise Deta Hai और यूट्यूब पैसे कब देता है? साथ ही हमने आपको इसमें YouTube Shorts पैसे कैसे देता है? यह भी बताया है।

यदि आप भी एक YouTube Creator बनना चाहते हैं या आपने अभी शुरवात की है और जानना चाहते हैं की YouTube Paise Kaise Deta Hai | यूट्यूब पैसे कब देता है? तो आपको यह पोस्ट पढ़कर सारी जानकारी मिल जाएगी। तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें यह आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है।

यदि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई हो और आपको इससे कुछ भी जानने और सीखने को मिला है, तो हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करके हमारे साथ समर्थन करें, ताकि मैं आपके लिए रोज़ रोज़ ऐसी नई नई जानकारियां लाते रहूँ।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment