Laptop Me Bluetooth kaise Connect kare

हेलो दोस्तों तो स्वागत है,आपका हमारी आज की इस नयी पोस्ट मे , जिसमें हम आपको “Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare” इस टॉपिक पर जानकारी देंगे। और साथ ही हम आपको Laptop me bluetooth kaise connect kare windows 10 इसके बारे मे भी यहाँ बताने वाले हैं।

Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare यदि आप जानना चाहते हैं, Laptop me bluetooth kaise connect kare windows 7 तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़े।

दोस्तो इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे कि Laptop Me Bluetooth kaise Connect kare Dell तो दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए काफी यूजफुल होने वाली है,इसलिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पूरा पढ़े।

तो,चलिए अब आपका बिना ज्यादा समय लेते हुए जानते हैं Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare

Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare

Laptop Me Bluetooth kaise Connect kare
Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare

दोस्तो आज कल के जितने भी लैपटॉप और कंप्यूटर आ रहे हैं, सभी टाइप के लैपटॉप/कंप्यूटर में यह ऑप्शन आपको आसानी से देखने को मिल जाएगा। क्योंकि यह एक काफी आसान तरीका में से एक है।

जिसे आप बिना जायदा परेशान हुए काफी आसानी के साथ अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कनेक्ट करके काफी आसानी से किसी भी मीडिया फाइल : जैसे की Photo,Video या डॉक्यूमेंट को अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ को कनेक्ट करके और भेज सकते हैं।

इतना ही नही यदि आप चाहे तो अपने लैपटॉप में किसी ब्लूटूथ स्पीकर को कनेक्ट करके और सांग का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं। क्योंकि लैपटॉप या कंप्यूटर में एक फंक्शन होता है, जिसे ब्लूटूथ डिवाइस कहा जाता हैं। इस ब्लूटूथ डिवाइस के द्वारा यह सभी कार्य किया जाता हैं।

इसे भी पढ़े : Laptop Me Video Call kaise kare

इसे भी पढ़े : Laptop Me WiFi kaise Connect kare

तो चलिए Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare ka Tarika सिख लेते हैं।

Step 1 दोस्तों सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के अंदर ब्लूटूथ को ऑन करना है। अब आपको लैपटॉप के नीचे की ओर task bar में नीले रंग का एक आइकॉन दिख रहा होगा। उस पर राइट क्लिक करना है।

Step 2 फिर आपको स्टार्ट मेनू दिखेगा आपको उसके अंदर ब्लूटूथ लिखना होता है।

Step 3 दोस्तों अब आपके सामने जो भी ऑप्शन खुलता है. और उसमें आपको ‘open settings’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4 दोस्तों जैसे आप ओपन सैटिंग्स वाले ऑप्शन पर टच करते हैं। तो वैसे ही आपके सामने अप्लाई करने के लिए कहा जाएगा। अब आपको अप्लाई कर देना है।

Step 5 अब आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्लूटूथ ऑन हो गया है, तथा यहां आपको और भी ब्लूटूथ डिवाइस दिखने लग जाएगी। अब आप बड़ी आसानी से अपने मीडिया फाइल को लैपटॉप से फोन में का कंप्यूटर में सेंड कर सकते हैं।

Step 6 यहां अब आपको अपनी इंपोर्टेड फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए जायदा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि जैसे आपने पहले मेनू के अंदर ओपन सेटिंग्स को सिलेक्ट किया था। वैसे ही आपको send a file एंड receive a file को सिलेक्ट कर लेना है। अब आप किसी भी मीडिया फाइल को सेंड या रिसीव कर सकते है।

दोस्तो यदि आप जायदा अच्छे से समझना चाहते हैं,तो नीचे दी गई इमेज की मदद से भी समझ सकते हैं।

laptop me se Bluetooth kaise connect kare
laptop me se bluetooth kaise connect kare

Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare Windows 10

Step 1 सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में Windows 10 में आपको Action Center को ओपेन करना है। अब आपको “All settings” पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपको left side में ब्लूटूथ के ऑप्शन पर पर क्लिक करना है।

Step 2 इसके बाद अब आपको ब्लूटूथ को ‘ऑन’ करना हैं। अब आपको एक ब्लूटूथ से दूसरे डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए आपको ऑन करने के बाद ‘Add Bluetooth or other devices’ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ‘Bluetooth’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद विंडोज 10 में ब्लूटूथ डिवाइस को सर्च करने लगेगा।

Step 3 अब आप अपने ब्लूटूथ डिवाइस को पेयरिंग मोड में क्लिक कर चुके होंगे। इसके बाद आपको मौजूद ब्लूटूथ डिवाइस की लिस्ट दिखाई देगी । यहां आपको अपना डिवाइस को सेलेक्ट करना हैं, और उस पर क्लिक करके कनेक्ट कर लेना है। इस तरीके से आप विंडो 10 में लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्लूटूथ को कनेक्ट कर सकते है।

इसे भी पढ़े : Laptop Me App kaise Download kare

इसे भी पढ़े : Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye

Laptops Me Bluetooth kaise Connect Kare Windows 7

आमतौर पर Windows 7 में ब्लूटूथ एक बार इंस्टॉल हो जाता है, तो इसे बार-बार कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह अपने आप कनेक्ट हो जाता है। पर यह सभी पीसी या लैपटॉप के साथ नही होता ब्लूटूथ कनेक्ट करने के लिए कीबोर्ड में ‘शार्टकट की’ होती है, जिस पर क्लिक करके आप अपनी ब्लूटूथ को ऑफ या ऑन कर सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं,Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare Windows 7

Step 1 विंडोज 7 में ब्लूटूथ कनेक्ट करने के लिए आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 2 इसके बाद ‘Devices and Printers‘ पर राइट क्लिक करना होगा। फिर “Add a device” को सलेक्ट करना होगा।

Step 3 और इसके बाद “Next” पर क्लिक करके कनेक्ट कर लेना हैं।

Laptops Me Bluetooth kaise Connect Kare Windows 7 [दूसरा तरीका]

इसके अलावा आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। आपको कंट्रोल पैनल में जाकर ‘Hardware and Sound‘ पर क्लिक करना होगा और फिर “Devices and Printer” पर क्लिक करना होगा।

Note : दोस्तो यदि आपके पास किसी भी कंपनी का लैपटॉप हैं, जैसे कि dell,lenevo, या Acer तो आप इन सभी कंपनी के लैपटॉप में काफी आसानी से ऊपर बताए गए सभी तरीका से ब्लूटूथ को कनेक्ट कर सकते हैं।

Laptop Me Bluetooth kaise Connect Kare

Laptop Me Bluetooth kaise Connect kare इस टॉपिक को और बेहतर तरीके से समझने के लिए आप यह यूट्यूब वीडियो भी देख सकते है।

Video Credit : My smart YC YouTube Channel

इसे भी पढ़े : Laptop Me Screenshot kaise Le

“लोगो ने यह भी पूछा”(FAQ)

ब्लूटूथ कनेक्ट नहीं हो रहा है तो क्या करें?

अगर ब्लूटूथ पेयर नहीं हो पा रहा है तो एक बार दोनों डिवाइसेस को ऑफ करके ऑन कीजिए। ऐसा करने से समस्या का समाधान निकल सकता है। क्योंकि आजकल कुछ ब्लूटूथ डिवाइस ऐसा हैं जो की ब्लूटूथ बैटरी कम होने पर ब्लूटूथ को बंद कर

ब्लूटूथ को हिंदी में क्या कहते है?

ब्लूटूथ को हिंदी में बेतार यानी की वायरलेस संचार के लिए एक काफी खास प्रोटोकॉल का नाम दिया गया है। फोन, लैपटॉप, प्रिंटर, कैमरा और वीडियो गेम जैसे उपकरण इसके माध्यम से एक दूसरे से जुड़ कर जानकारी का आदान प्रदान कर सकते हैं।

ब्लूटूथ कौन सा नेटवर्क है?

Bluetooth network उस network को कहते है। जहाँ की बहुत से ब्लूटूथ यूजर्स एक साथ जुड़े हो और सभी यूजर्स एक दूसरे से बात कर रहे है। इस तरह के दो ही एलिमेंट अभी तक प्रमुख हैं। पहला हैं कि,Master तथा दूसरा हैं,Slave

ब्लूटूथ कैसे काम करता है?

Bluetooth एक वायरलेस तकनीक है,जो आपको बिना भुगतान किए एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डेटा ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। डेटा का मतलब है,आप वीडियो, मूवी, पीडीएफ़, और डुक्यूमेंट या फ़ाइल को स्थानांतरित कर सकते हैं। यहां तक कि आप Bluetooth के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी भी शेयर कर सकते हैं।

ब्लूटूथ कितनी दूरी तक काम करता है?

यह 1 मीटर से 5 मीटर तक की दूरी तक को सपोर्ट करता है। जब की ब्लूटूथ की रेंज इससे बहुत ज्यादा होती है।

निष्कर्ष :

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया कि Laptop Me Bluetooth Kaise Connect Kare आपको समझ में आ गया होगा। कि आखिर लैपटॉप के अंदर ब्लूटूथ को कैसे कनेक्ट करते हैं। और आपको यह आर्टिकल पढ़कर नॉलेज मिला है। तो आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड या फिर अपने रिलेटिव के साथ जरूर शेयर करें।

क्योंकि यह नॉलेज उन लोगों को भी मिल सके। और आपको इस आर्टिकल के अंदर कुछ भी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया

धन्यवाद!

Hello मेरा नाम Swati Singh है,मैं HindiMeg.net की एक सदस्य हूँ, मुझे Blog लिखना बहुत पसंद है, और आपके लिए नई नई रोचक जानकारी लाती रहती हूँ। आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी अच्छी लगती होगी, comments कर के हमारा होसला जरूर बढ़ाएं। अगर आपका कोई सवाल है मुझसे, तो Comment में पूछें।

Leave a Comment