Crypto kya hai | क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में, जिसमें हम आपको (Crypto kya hai?) क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है? इस बारे में बताने वाले हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है? तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें क्योंकि आज के पोस्ट में हम आपको इसी सब के बारे में ही बताने वाले हैं।

आजकल Crypto की चर्चा चारों तरफ है आपने भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में कहीं न कहीं तो सुना ही होगा, आज के Digital दौर में Crypto currency में हर कोई inveset कर रहा है लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने सिर्फ crypto का नाम ही सुना है उसके बारे में ज़ादा कुछ नहीं जानते।

तो इसलिए हम आपके लिए ये नई पोस्ट लेकर आये हैं जिसमें आपको Crypto kya hai? मतलब क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है? के बारे में बाताएंगे।

और साथ ही साथ इस पोस्ट में आपको Crypto सुरक्षित कैसे है? इन सभी के बारे में जानने को मिलेगा। इसलिए यह सब के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

Table of Contents

Crypto kya hai | क्रिप्टो करेंसी क्या है?

Crypto kya hai

Crypto currency आमतौर पर विकेन्द्रीकृत डिजिटल (decentralized digital) पैसा है जिसे internet पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Bitcoin, जिसे 2008 में लॉन्च किया गया था, पहली Crypto currency थी, और यह अब तक का सबसे बड़ा, सबसे प्रभावशाली और सबसे popular है।

उस दशक के बाद से, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे एथेरियम सरकारों द्वारा जारी किए गए धन के डिजिटल विकल्प के रूप में विकसित हुए हैं।

बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) द्वारा सबसे Pupouler क्रिप्टोकरेंसी bitcoin, ethereum, Bitcoin cash और litcoin हैं। अन्य प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी में Tezos, EOS और ZCash शामिल हैं।

कुछ बिटकॉइन के समान हैं और अन्य विभिन्न तकनीकों पर आधारित हैं, या उनमें नई विशेषताएं हैं जो उन्हें transfer price से अधिक करने की अनुमति देती हैं।

क्रिप्टो Bank या payment processor जैसे बिचौलिए की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन value transfer करना संभव बनाता है, कम शुल्क के लिए, global scale पर, लगभग तुरंत, 24/7, मूल्य (price, cost, money) को transferred करने की अनुमति देता है।

क्रिप्टोकरेंसी आमतौर पर किसी भी सरकार या अन्य केंद्रीय प्राधिकरण (Central authority) द्वारा जारी या नियंत्रित नहीं की जाती हैं। वे मुफ़्त, Open-Source Software चलाने वाले कंप्यूटरों के पीयर-टू-पीयर नेटवर्क द्वारा मैनेज किए जाते हैं। आम तौर पर, जो कोई भी भाग लेना चाहता है वह ले सकता है।

इसे जादा आसान भाषा में crypto kya hai? जानने के लिए आप नीचे दी गयी video भी देख सकते हैं।

Crypto सुरक्षित कैसे है?

cryptocurrency kya hai ये जानने के बाद, अब आपके मन में एक सवाल होगा की यदि कोई बैंक या सरकार शामिल नहीं है, तो क्रिप्टो सुरक्षित कैसे है? तो हम आपको बताते हैं यह सुरक्षित है क्योंकि सभी लेन-देन की जांच एक ब्लॉकचेन नामक तकनीक द्वारा की जाती है।

एक क्रिप्टोकुरेंसी ब्लॉकचैन बैंक की बैलेंस शीट या लेजर के समान है। प्रत्येक मुद्रा का अपना ब्लॉकचेन होता है, जो उस मुद्रा का उपयोग करके किए गए हर एक लेन-देन का एक निरंतर, constantly re-verified रिकॉर्ड है।

एक बैंक के खाता बही Ledger के विपरीत, एक क्रिप्टो ब्लॉकचैन digital currency के पूरे नेटवर्क के participants में बांटा जाता है।

कोई कंपनी, देश या तीसरा पक्ष इसके नियंत्रण में नहीं है; और कोई भी कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। एक ब्लॉकचेन एक सफल तकनीक है जिसे हाल ही में दशकों के computer science और गणितीय नवाचारों (mathematical innovations) के माध्यम से संभव बनाया गया है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, क्रिप्टोकरेंसी व्यक्तियों को अपनी संपत्ति पर पूर्ण नियंत्रण रखने की अनुमति देती है।

क्रिप्टो करेंसी की विशेषताएं

Transferabilityक्रिप्टो देश विदेश या भविष्य में अन्य किसी भी ग्रेह के दूसरी तरफ के लोगों के साथ लेनदेन को आपके स्थानीय किराना स्टोर पर नकद भुगतान के रूप में सहज बनाने में सक्षम है।
Privacyक्रिप्टोकुरेंसी के साथ Payment करते समय, आपको व्यापारी को अनावश्यक व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

इसका मतलब है कि आपकी financial जानकारी बैंकों, paid services, advertisers और क्रेडिट-रेटिंग एजेंसियों जैसे third party के साथ साझा किए जाने से सुरक्षित है।

और क्योंकि Internet पर किसी भी संवेदनशील जानकारी को भेजने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपकी financial जानकारी से समझौता होने या आपकी पहचान के चोरी होने का बहुत कम जोखिम है।
SecurityBitcoin, Ethereum, Tezos और Bitcoin cash सहित लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी को ब्लॉकचेन नामक तकनीक का उपयोग करके सुरक्षित किया जाता है, जिसे लगातार बड़ी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति द्वारा जांचा और verified किया जाता है।
Portabilityक्योंकि आपकी क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स किसी financial संस्थान या सरकार से जुड़ी नहीं हैं, वे आपके लिए उपलब्ध हैं चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों।
TransparencyBitcoin , Ethereum, Tezos और Bitcoin cash नेटवर्क पर प्रत्येक लेनदेन बिना किसी अपवाद (exception) के पब्लिक रूप से published किया जाता है।

इसका मतलब है कि लेन-देन में हेरफेर, पैसे की आपूर्ति को बदलने, या नियमों को खेल के बीच में Well Adjust करने के लिए कोई जगह नहीं है।
ImmutabilityCredit Card Payment के विपरीत, cryptocurrency Payment को उलट नहीं किया जा सकता है। व्यापारियों के लिए, यह धोखाधड़ी की संभावना को बेहद कम कर देता है।

ग्राहकों के लिए, यह क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा अपने high processing charge के लिए किए जाने वाले प्रमुख तर्कों में से एक को समाप्त करके Commercial को सस्ता बनाने की क्षमता रखता है।
सुरक्षाBitcoin को शक्ति प्रदान करने वाला नेटवर्क कभी हैक नहीं किया गया है।

और क्रिप्टोकरेंसी के पीछे मूल विचार उन्हें सुरक्षित बनाने में मदद करते हैं: सिस्टम बिना अनुमति के हैं और core software Open-Source है, जिसका अर्थ है कि अनगिनत Computer scientist और क्रिप्टोग्राफर नेटवर्क के सभी पहलुओं और उनकी सुरक्षा की जांच करने में सक्षम हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है?

Bitcoin पहला और सबसे popular क्रिप्टोकरेंसी है, इसके अलावा हजारों प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं। कई, जैसे लिटकोइन और बिटकॉइन कैश, बिटकॉइन की मुख्य विशेषताओं को साझा करते हैं, लेकिन लेनदेन को processed करने के नए तरीके तलाशते हैं। और अन्य सुविधाओं की एक wide range प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए, Ethereum का उपयोग एप्लिकेशन चलाने और contract बनाने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, चारों ब्लॉकचेन नामक एक विचार पर आधारित हैं, जो यह समझने की कुंजी है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे काम करती है।

अपने सबसे बुनियादी रूप में, एक blockchain लेनदेन की एक सूची है जिसे कोई भी देख और verified कर सकता है।

Image Credit:  Source Google

उदाहरण के लिए, बिटकॉइन blockchain, हर बार किसी के द्वारा बिटकॉइन भेजने या प्राप्त करने का रिकॉर्ड होता है, लेन-देन की यह सूची अधिकांश क्रिप्टोकाउंक्शंस के लिए मौलिक है क्योंकि यह उन लोगों के बीच सुरक्षित payment करने में सक्षम बनाता है जो एक-दूसरे को बैंक जैसे तीसरे पक्ष के validator के माध्यम से जाने के बिना एक-दूसरे को नहीं जानते हैं।

Blockchain तकनीक भी रोमांचक है क्योंकि क्रिप्टोकुरेंसी से परे इसके कई उपयोग हैं। ब्लॉकचेन का उपयोग चिकित्सा अनुसंधान का पता लगाने, स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड साझा करने में सुधार करने, supply chains को well-organized करने, Internet पर privacy बढ़ाने और बहुत कुछ करने के लिए किया जा रहा है।

बिटकॉइन और लिटकॉइन ब्लॉकचैन दोनों के पीछे के सिद्धांत पहली बार 2007 के अंत में Satoshi Nakamoto नाम से जाने वाले व्यक्ति या समूह द्वारा पब्लिश एक White Paper में ऑनलाइन दिखाई दिए।

ब्लॉकचेन Ledger नेटवर्क पर सभी कंप्यूटरों में बटी हुई है, जो लगातार verifie कर रहे हैं कि ब्लॉकचेन सटीक है। इसका मतलब है कि कोई केंद्रीय तिजोरी (central vault), इकाई या डेटाबेस नहीं है जिसे चोरी या हेरफेर किया जा सके।

यह भी पढ़ें: Truecaller Blue Tick Means In Hindi

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है? शॉर्ट में

क्रिप्टोकरेंसी एक सुरक्षित और वितरित Ledger पर coins यानि की money की ownership को transferred करने के लिए सार्वजनिक-निजी कुंजी (public-private key) “क्रिप्टोग्राफी” (cryptography) नामक तकनीक का इस्तेमाल करती है।

एक private key एक अति सुरक्षित मतलब Super Safe पासवर्ड है जिसे कभी भी किसी के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिसके साथ आप नेटवर्क पर मूल्य भेज सकते हैं।

नेटवर्क पर मूल्य प्राप्त करने के लिए एक affiliated public key को दूसरों के साथ स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से साझा किया जा सकता है। पब्लिक key से, किसी के लिए भी आपकी personal key का अनुमान लगाना असंभव है।

Cryptocurrency Mining क्या है? | How Cryptocurrency mining works Hindi?

अधिकांश Crypto Currency कंप्यूटर के decentralized (जिसे पीयर-टू-पीयर के रूप में भी जाना जाता है) नेटवर्क के माध्यम से “mining” किया जाता है। लेकिन mining केवल अधिक बिटकॉइन या एथेरियम उत्पन्न नहीं करता है – यह वह तंत्र भी है जो सार्वजनिक ब्लॉकचेन Ledger को लगातार वेरिफाई करके और नए लेनदेन जोड़कर नेटवर्क को Update और सुरक्षित करता है।

तकनीकी रूप से, Computer और इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति miner बन सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप उत्साहित हों, यह ध्यान देने योग्य है कि mining हमेशा लाभदायक नहीं होती है।

आप किस क्रिप्टोकरेंसी की mining कर रहे हैं, आपका कंप्यूटर कितना तेज़ है, और आपके क्षेत्र में बिजली की लागत के आधार पर, आप क्रिप्टोकरेंसी में वापस कमाई की तुलना में mining पर अधिक खर्च कर सकते हैं। इन सभी पर ध्यान देना अनिवार्य है।

इसलिए इन दिनों अधिकांश क्रिप्टो माइनिंग उन कंपनियों द्वारा की जाती है जो इसमें विशेषज्ञ हैं, या व्यक्तियों के बड़े समूह जो सभी अपनी कंप्यूटिंग शक्ति का योगदान करते हैं।

अब एक सवाल जो सभी के मन में आ रहा होगा कि नेटवर्क miners को ब्लॉकचेन को बनाए रखने में भाग लेने के लिए कैसे प्रोत्साहित करता है?

फिर से, बिटकॉइन को एक उदाहरण के रूप में लेते हुए, हम आपको समझाते हैं कि मान लें नेटवर्क एक लॉटरी रखता है जिसमें दुनिया भर के सभी “miners tools” math की समस्या को हल करने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए दौड़ लगाते हैं, जो नए लेनदेन के साथ ब्लॉकचेन को सत्यापित और अपडेट भी करता है।

प्रत्येक विजेता को नए बिटकॉइन से सम्मानित किया जाता है, जो तब व्यापक बाज़ार में अपना रास्ता बना सकता है।

क्रिप्टो करेंसी Finance का भविष्य क्यों है?

क्रिप्टो करेंसी पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली का पहला विकल्प है, और पिछले भुगतान विधियों और संपत्ति के पारंपरिक वर्गों पर शक्तिशाली फायदे हैं।

उन्हें money 2.0 के रूप में सोचें मतलब एक नई तरह की नकदी जो इंटरनेट की मूल निवासी है, जो इसे दुनिया में अब तक देखे गए मूल्य के आदान-प्रदान का सबसे तेज़, आसान, सस्ता, सबसे सुरक्षित और सबसे universal तरीका होने की क्षमता देती है।

क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग सामान या सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है या investment strategy के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा सकता है, लेकिन उन्हें किसी भी central authority द्वारा हेरफेर नहीं किया जा सकता है, केवल इसलिए कि कोई नहीं है। सरकार को चाहे कुछ भी हो जाए, आपकी क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित रहेगी।

Digital currency अवसर की समानता प्रदान करती हैं , चाहे आप कहीं भी पैदा हुए हों या आप जहाँ कहीं भी रहते हों। जब तक आपके पास smartphone या इंटरनेट से जुड़ा कोई भी Device है, तब तक आपके पास अन्य सभी लोगों की तरह ही क्रिप्टो एक्सेस है।

Crypto Currency दुनिया भर में लोगों की आर्थिक स्वतंत्रता के विस्तार के लिए Unique अवसर पैदा करती है। नागरिकों के finance पर कड़े सरकारी नियंत्रण वाले देशों में भी Digital currencies की अनिवार्य limitations मुक्त व्यापार की सुविधा प्रदान करती है।

उन जगहों पर जहां मुद्रास्फीति (inflation) एक प्रमुख समस्या है, क्रिप्टोकाउंक्शंस बचत और payment के लिए बेकार फ़िएट currencies का विकल्प प्रदान कर सकती हैं।

Extensive Investment Strategy के हिस्से के रूप में, क्रिप्टो से कई तरह से संपर्क किया जा सकता है। जैसे कि एक तरीका Bitcoin जैसी किसी चीज को खरीदना और बेचना है, जो 2008 में लगभग बेकार से आज हजारों डॉलर का सिक्का हो गया है।

“Crypto-curious” investors के लिए जोखिम को कम करने के लिए एक विकल्प USD Coin है, जो US डॉलर के मूल्य के लिए 1:1 आंकी गई है। यह एक पारंपरिक currency की स्थिरता के साथ, अंतरराष्ट्रीय स्तर (international level) पर जल्दी और सस्ते में पैसे ट्रांसफर करने की क्षमता सहित क्रिप्टो के लाभ प्रदान करता है।

USDC रखने वाले coinbase ग्राहक rewards earned करते हैं, जिससे यह Traditional बचत खाते का एक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश क्यों करें?

Coinbase जैसे ऑनलाइन एक्सचेंजों ने क्रिप्टो करेंसी को खरीदना और बेचना आसान, सुरक्षित और फायदेमंद बना दिया है।

सुरक्षित खाता बनाने में केवल कुछ मिनट लगते हैं, और आप अपने डेबिट कार्ड या बैंक खाते का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

आप जितना चाहें उतना कम (या अधिक) क्रिप्टो खरीद सकते हैं, क्योंकि आप भिन्नात्मक सिक्के खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप $25.00 मूल्य का बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

कई digital currencies, जिनमें USD Coin और Tezos शामिल हैं, धारकों को केवल उन्हें रखने के लिए rewards प्रदान करती हैं।

Coinbase पर, आप 1% APY कमा सकते हैं- जो कि अधिकांश पारंपरिक बचत खातों की तुलना में बहुत अधिक है। कॉइनबेस पर Tezos को दांव पर लगाने पर आप 5% APY तक कमा सकते हैं।

स्टॉक या बॉन्ड के विपरीत, आप आसानी से अपनी क्रिप्टोकरेंसी को किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं या सामान और सेवाओं के भुगतान के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाखों लोग अपने निवेश पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में Bitcoin और अन्य Digital currencies रखते हैं।

एक Stablecoin क्या है?

यूएसडी कॉइन एक क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक उदाहरण है जिसे “स्टैब्लॉक्स” कहा जाता है। आप इन्हें क्रिप्टो डॉलर के रूप में सोच सकते हैं-वे अस्थिरता को कम करने और उपयोगिता को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। “stable currencies” fiat currencies के मूल्यांकन स्थिरता के साथ क्रिप्टोक्यूरेंसी (निर्बाध वैश्विक लेनदेन, सुरक्षा और privacy) की कुछ बेहतरीन विशेषताओं की पेशकश करती हैं ।

Stablecoins अपने मूल्य को एक बाहरी कारक से जोड़कर ऐसा करते हैं, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर जैसी कानूनी मुद्रा या सोने जैसी वस्तु।

नतीजतन, उनके मूल्यांकन में दिन-प्रतिदिन नाटकीय रूप से बदलाव की संभावना कम है। यह स्थिरता पैसे के रूप में रोजमर्रा के उपयोग के लिए उनकी उपयोगिता को बढ़ा सकती है, क्योंकि खरीदार और व्यापारी दोनों आश्वस्त हो सकते हैं कि उनके लेन-देन का मूल्य लंबे समय तक relatively consistent रहेगा।

वे Traditional बचत खाते की तरह पैसे बचाने के लिए एक सुरक्षित और स्थिर तरीके के रूप में भी काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Encryption क्या है?

क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

विशेषज्ञ अक्सर इस बारे में बात करते हैं कि Crypto हमारी Current financial system की कमियों का समाधान कैसे प्रदान कर सकता है।

उच्च शुल्क, पहचान की चोरी, और अत्यधिक आर्थिक असमानता (extreme economic inequality) हमारी वर्तमान वित्तीय प्रणाली (Current financial system) का एक दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा है और ये ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी में संबोधित करने की क्षमता है।

डिजिटल करेंसी को शक्ति प्रदान करने वाली तकनीक में financial industry से परे wide possibilities हैं, supply chains में Revolutionary बदलाव से लेकर नए, decentralized इंटरनेट के निर्माण तक।

Cryptocurrency Decentralized Meaning In Hindi

Crypto kya hai
Image Credit:  Source Google

Centerlized यानि की उसे कोई Centerlized करता है उसको कोई चलाता है जैसे कोई goverment संस्था देश वो किसी एक के सेंटर में होती है जो उसको control करता है।

लेकिन decenterlized का मतलब है जिसे कोई control नहीं करता है उसकी कोई संस्था नहीं है कोई goverment कोई देश या कोई भी ऐसा एक सेंटर नहीं है जिसे कोई कंट्रोल करता हो और peer to peer वो काम करती है और इसी टेक्नोलॉजी पर Crypto Currency काम करती है।

क्रिप्टोकरेंसी को उनकी कीमत कहां मिलती है?

सभी वस्तुओं और सेवाओं की तरह, क्रिप्टोकरेंसी का आर्थिक कीमत आपूर्ति और मांग से आता है।

आपूर्ति से तात्पर्य है कि कितना उपलब्ध है – जैसे कि कितने बिटकॉइन किसी भी समय खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। डिमांड से तात्पर्य लोगों की खुद की इच्छा से है – जैसे कि कितने लोग बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं और वे इसे कितनी मजबूती से चाहते हैं। क्रिप्टोकरेंसी की कीमत हमेशा दोनों कारकों का संतुलन होगा।

अन्य प्रकार की कीमत भी हैं। उदाहरण के लिए, क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने से आपको मिलने वाली कीमत है। बहुत से लोग क्रिप्टो को खर्च करने या उपहार में देने का आनंद लेते हैं, जिसका अर्थ है कि यह उन्हें एक रोमांचक नई Financial System का समर्थन करने के लिए गर्व की भावना देता है।

इसी तरह, कुछ लोग बिटकॉइन के साथ खरीदारी करना पसंद करते हैं क्योंकि वे इसकी कम फीस पसंद करते हैं और व्यवसायों को इसे स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Digital Marketing क्या है?

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

क्रिप्टोकरेंसी हासिल करने का सबसे आसान तरीका Coinbase जैसे ऑनलाइन exchange पर खरीदना है।

कॉइनबेस पर, आप प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं जैसे

  • Bitcoin (BTC),
  • Litcoin (LTC),
  • Ethereum (ETH),
  • Bitcoin Cash (BCH),
  • Ethereum Classic (ETC)।

या आप Stellar Lumens या EOS जैसे उभरते हुए सिक्कों का पता लगा सकते हैं। कुछ क्रिप्टोकरेंसी के लिए Coinbase कुछ मुफ्त में कमाने के अवसर प्रदान करता है।)

एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने आप से पूछें कि आप क्रिप्टो के साथ क्या करने की उम्मीद कर रहे हैं और वह मुद्रा चुनें जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी।

उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिप्टोकरंसी वाला लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो Bitcoin एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत (widely accepted) क्रिप्टोकरेंसी है । दूसरी ओर, यदि आप डिजिटल कार्ड गेम खेलना चाहते हैं, तो इसके लिए Ethereum एक popular विकल्प है।

ध्यान रखें कि आपको पूरा सिक्का खरीदने की जरूरत नहीं है। कॉइनबेस पर, आप सिक्कों के कुछ हिस्सों को 2 Dollar, euro, Pound, या अपनी स्थानीय मुद्रा के रूप में Salary increment में खरीद सकते हैं।

Crypto Currency कैसे स्टोर करते हैं?

क्रिप्टो स्टोर करना कैश स्टोर करने के समान है, जिसका मतलब है कि आपको इसे चोरी और नुकसान से बचाने की जरूरत है। क्रिप्टो को ऑनलाइन और ऑफ दोनों में स्टोर करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान समाधान Coinbase जैसे विश्वसनीय, सुरक्षित exchange के माध्यम से है।

Coinbase पर customers अपने कंप्यूटर, टैबलेट या फोन पर अपने खाते में साइन इन करके क्रिप्टो को सुरक्षित रूप से स्टोर, भेज, प्राप्त और convert कर सकते हैं।

अगर customers अपने वॉलेट से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो Coinbase App यह काम उनके लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करना जितना आसान बनाता है।

(traditional bank transfer या ATM withdrawal की तरह, Coinbase जैसे exchange एक Daily Limit निर्धारित करते हैं, और लेनदेन को पूरा होने में कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह तक का समय लग सकता है।

क्रिप्टो करेंसी के साथ क्या कर सकते हैं?

क्रिप्टो करेंसी के साथ आप कई तरह की चीजें कर सकते हैं, और सूची समय के साथ बढ़ती है। रोज़मर्रा की गतिविधियों में भाग लेने से लेकर नई तकनीकी सीमाओं की खोज करने तक, आरंभ करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं :

दुकान: 8,000 से अधिक वैश्विक व्यापारी Coinbase कॉमर्स के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार करते हैं ।

कारणों के लिए दान: क्रिप्टो दान करने और स्वीकार करने के लाभ हैं, और कई गैर-लाभकारी संगठन (non profit organization) Bitcoin दान स्वीकार करते हैं।

उपहार में देना: क्रिप्टोकरेंसी उन मित्रों और परिवार के लिए एक महान उपहार बनाती है जो नई तकनीक के बारे में सीखने में interest रखते हैं।

किसी को टिप दें: writer, musician और अन्य ऑनलाइन सामग्री निर्माता कभी-कभी अपने लेखों के अंत में बिटकॉइन पते या QR Code छोड़ देते हैं। यदि आप उनका काम पसंद करते हैं, तो आप धन्यवाद कहने के तरीके के रूप में थोड़ा Crypto दे सकते हैं।

दुनिया की यात्रा करें: क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी किसी विशिष्ट देश से जुड़ी नहीं है, क्रिप्टो के साथ यात्रा करने से currency exchange fee में कटौती हो सकती है।

self title “क्रिप्टो खानाबदोश” का एक छोटा लेकिन संपन्न समुदाय पहले से ही है, जो मुख्य रूप से, या कुछ मामलों में विशेष रूप से, यात्रा करते समय क्रिप्टो खर्च करते हैं।

Virtual Gaming की दुनिया में property खरीदें: Decentraland, जो कि Ethereum ब्लॉकचेन पर भी चलता है, पूरी तरह से अपने users के ownership वाली पहली Virtual दुनिया है।

वर्चुअल नाइटक्लब में पार्टी करते हुए या वर्चुअल आर्ट गैलरी में घुलते-मिलते Users जमीन, अवतार के कपड़े और अन्य सभी प्रकार की चीजें खरीद और बेच सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Crypto Currency कहां से खरीदें?

Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी इसलिए इसे आप ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं। WazirX, CoinDCX Go जैसे बहुत सारे ऐसे Platforms हैं जहाँ से आप बहुत ही आसानी से क्रिप्टो करेंसी खरीद या बेच सकते हैं।

Crypto Currency आजकल इतना क्यों पॉपुलेर है?

आने वाले ज़माने में हमारी टेक्नोलॉजी के और भी ज़्यादा advanced होने के साथ साथ सभी कुछ Digital हो जायेगा पूरी दुनिया Virtual हो जायेगी इसलिए तब के वक़्त में शायद ये वाले नोट खत्म हो जाएंगे और सिर्फ crypto currency से ही लेन देन किया जा सकेगा यह international currency होगी जिसे किसी भी देश मे इस्तेमाल किया जा सकेगा इसलिए सभी लोग आजके समय में crypto खरीद रहे हैं क्योंकि आगे जाकर इसकी किमत शायद बहुत अधिक हो जाए

Crypto Currency का क्या फायदा है?

Crypto Currency को किसी भी देश में इस्तेमाल किया जा सकता है इसकय बहुत सारे अन्य फायदे भी हैं लेकिन यह इसका सबसे बढ़ा फायदा है।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको Crypto kya hai? मतलब हमने आपको क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है? के बारे में बताया है और Crypto सुरक्षित कैसे है? और Cryptocurrency Mining क्या है? इन सभी सवालो का जवाब दिया है।

हमने इस पोस्ट में आपको विस्तार से हिंदी में क्रिप्टो करेंसी की विशेषताएं से लेकर Crypto Currency kaise खरीदें? तक पूरी जानकारी दी है। और साथ ही साथ क्रिप्टो करेंसी के साथ क्या कर सकते हैं? और क्रिप्टो करेंसी कैसे स्टोर करते हैं? इन सब के बारे में भी बताया है और क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है? के बारे में भी जानकारी दी है।

उम्मीद आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी हम आपके लिए हर रोज़ ही ऐसी नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं जिनकी मदद से आप अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।

ऐसे ही और भी जानकारीयों के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें और अगर आपके पास इससे संबंधित कोई भी सवाल है तो उसके बारे में आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

4 thoughts on “Crypto kya hai | क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?”

Leave a Comment