KYC Kya Hai (KYC क्या है?) पूरी जानकारी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज हम KYC Kya Hai? (KYC क्या है) के बारे में बात करने वाले हैं। आजकी पोस्ट में आप E KYC Kya Hai? और KYC कितने प्रकार की होती हैं इन सब बारे में जानेंगे।

और इस पोस्ट में आपको Paytm से KYC कैसे करें? और Online KYC Complete कैसे करें? इस बारे में भी बताया जायेगा, तो यदि आप भी KYC करना चाहते हैं या जानना चाहते हैं इस बारे में तो आजकी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

KYC Kya Hai (KYC क्या है?)

KYC Kya Hai | KYC क्या है?

2004 से, भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी भारतीय वित्तीय संस्थानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया कि वे अपने साथ वित्तीय लेनदेन करने वाले सभी ग्राहकों की पहचान और पते दोनों को Verified करें।

इस प्रकार, KYC प्रक्रिया RBI द्वारा सत्यापन के एकमात्र तरीके के रूप में पेश की गई थी। तो आइये जानते हैं KYC Kya Hai, और इससे जुड़े अन्य कुछ सवालों के जवाब।

KYC क्या है?

KYC का अर्थ है ‘अपने ग्राहक को जानना’ जो किसी संस्था के लिए पुष्टि करने का एक प्रभावी तरीका है और इस प्रकार ग्राहक की प्रामाणिकता को सत्यापित करता है।

इसके लिए ग्राहक को विभिन्न उपकरणों में निवेश करने से पहले सभी KYC Document जमा करने होंगे। RBI द्वारा सभी वित्तीय संस्थानों को किसी भी Transaction लेनदेन को करने का अधिकार देने से पहले सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी प्रक्रिया करने के लिए अनिवार्य किया गया है। 

चाहे ग्राहक KYC Online Verification का उपयोग करता है या Offline KYC का विकल्प चुनता है, यह एक बार की सरल प्रक्रिया है।

KYC क्या है और यह क्यों जरूरी है?

Video Credit: TECHVILLA

Paytm और अन्य Digital Wallet Users को पैसे जोड़ने या सभी कार्यों को Access करने का प्रयास करते समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपके मौजूदा मुद्दों का कारण आपका KYC Complete नहीं करना है। KYC की समय सीमा समाप्त होने के बाद यदि आपने Paytm, PhonePe, Amazon Pay और अन्य डिजिटल वॉलेट के लिए KYC पूरा नहीं किया है, तो आपको पैसे लोड करने का प्रयास करते समय या कैशबैक की प्रतीक्षा करते समय Error Message प्राप्त होंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनिवार्य कर दिया है कि सभी Prepaid Card Users के पास 28 फरवरी से पहले अपने सभी Users के लिए न्यूनतम नो योर कस्टमर (KYC) डिटेल होना चाहिए, जो अब समाप्त हो गया है।

KYC Details के बिना, Paytm, या Amazon Pay फ्रीचार्ज जैसे डिजिटल वॉलेट आपको डिजिटल वॉलेट App की पूर्ण सुविधाओं का उपयोग नहीं करने देंगे।

यह KYC Process को पूरा नहीं करने के कारण है जो अब सभी Digital Wallet Users के लिए अनिवार्य है। आधार कार्ड की मदद से आप KYC पूरा कर सकते हैं।

KYC का महत्व क्या है?

KYC एक महत्वपूर्ण Tool है क्योंकि यह Financial निकायों की देखभाल करता है और अवैध गतिविधियों को नियंत्रण में रखता है। कई गैर व्यक्तिगत ग्राहक ट्रेडिंग और Mutual Fund निवेश जैसी Financial सेवाओं का उपयोग करते हैं।

KYC के साथ, बैंकों के पास उस इकाई की कानूनी स्थिति को Verify करने का अधिकार है जिसमें ग्राहकों के पते की क्रॉस चेकिंग और उनके लाभकारी Owners और Authorized Signatories की पहचान की पुष्टि करना भी शामिल है।

इसके अतिरिक्त, KYC Process के लिए रोजगार की प्रकृति के साथ-साथ ग्राहक द्वारा किए जाने वाले व्यवसाय की भी आवश्यकता होती है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की ईमानदारी को Verify करने में उपयोगी है।

KYC के कितने प्रकार हैं?

KYC Verification प्रक्रिया दो प्रकार की होती है। दोनों समान रूप से अच्छे हैं, और यह केवल सुविधा की बात है कि क्या कोई एक प्रकार को दूसरे के लिए चुनना चाहता है।

दोनों इस प्रकार हैं:

1. Aadhar Base KYC: यह Verification प्रक्रिया Online की जाती है, जो इसे ब्रॉडबैंड या Internet Connection वाले लोगों के लिए अत्यधिक सुविधाजनक बनाती है। यहां, ग्राहक को अपने मूल आधार कार्ड की स्कैन Copy Upload करनी होगी। यदि ग्राहक आधार आधारित KYC के साथ Mutual Fund में निवेश करना चाहता है, तो ऐसा करने का अवसर प्रति वर्ष केवल ₹50,000 तक है।

2. In Person Base KYC: यदि ग्राहक हर साल Mutual Fund में अधिक निवेश करना चाहते हैं, तो उन्हें एक In Person Verification KYC करना होगा जो Offline किया जाता है। ऐसा करने के लिए, ग्राहक KYC कियोस्क पर जाने का विकल्प चुन सकता है और आधार Biometrics का उपयोग करके अपनी पहचान को प्रमाणित (Certified) कर सकता है या इस Verification को करने के लिए अपने घर या Office में एक कार्यकारी को भेजने के लिए KYC Registration एजेंसी को कॉल कर सकता है।

Paytm App के जरिए KYC प्रोसेस कैसे पूरा करें?

पहले तो Paytm App Log in करें,

अब KYC विकल्प पर टैप करें,

फिर KYC के लिए अपना Aadhar Card Number या कोई अन्य Valid Document Add करें।

अब आधार विवरण भरने के बाद, User को OTP भी डालना होगा जो उन्हें अपने Registerd Mobile पर प्राप्त होगा।

OTP डालने के बाद, Paytm अगले पेज पर जाता है जहां User को पिता और माता के नाम के साथ-साथ पते जैसे जानकारी डालनी होगी।

User को अपना Pan Card भी दर्ज डालना होगा जो कि KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अनिवार्य है।

List क्षेत्रों से Desired स्थान का चयन करें और अपना KYC पूरा करने के लिए उस स्थान पर जाएं। पेटीएम आपको एक प्रतिनिधि द्वारा KYC प्रक्रिया को पूरा करने की सुविधा भी देता है जो Biometric Details को Certified करता है।

क्या मैं पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकता हूं?

आप 1 मिनट से भी कम समय में पेटीएम ऐप के माध्यम से पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

आपको बस इतना करना है कि UIDAI से OTP के साथ अपना आधार नंबर सत्यापित करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें।

अपनी पेटीएम केवाईसी प्रक्रिया शुरू करने के लिए, पेटीएम ऐप डाउनलोड करें और नीचे दिए गए Steps को Follow करें:

KYC आइकन पर टैप करें,

अपनी Aadhar Details डालें और OTP से Verify करें,

अपनी जानकारी Verify करें,

अब आपका KYC हो गया है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

E KYC Kya Hai?

E KYC डिजिटल KYC है जिसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं Paytm या Amazon App के द्वारा।

क्या KYC के बिना Paytm Bank Account खोल सकते हैं?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों को शून्य खाता खोलने के शुल्क या न्यूनतम शेष राशि के साथ बचत खाते की सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक रुपये तक जमा कर सकते हैं। उनके पेटीएम बैंक खाते में 2 लाख और वीज़ा डेबिट कार्ड, रीयल टाइम अपडेटेड पासबुक, शून्य खाता शुल्क और शुल्क, हर महीने 2.5% प्रति वर्ष का ब्याज भुगतान, और अधिक जैसे लाभों का आनंद लें।

क्या Paytm KYC Free है?

KYC बिल्कुल मुफ्त है। ग्राहकों को केवाईसी प्रक्रिया के लिए अधिकृत पेटीएम पेमेंट्स बैंक प्रतिनिधियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

KYC के लिए किन Ducuments की ज़रूरत होती है?

आधार, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस

क्या मैं पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकता हूं?

आप 1 मिनट से भी कम समय में पेटीएम ऐप के माध्यम से पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा Minimum KYC पूरा हो गया है और यह कब समाप्त हो रहा है?

यदि आपका Minimum KYC पूरा हो गया है, तो आपको शीर्ष पर नीली पट्टी पर पेटीएम होम पेज पर KYC Icon दिखाई देगा।। आप इस पर टैप कर सकते हैं और अपनी Minimum KYC समाप्ति तिथि का डिटेल देख सकते हैं। यदि आपका KYC समाप्त हो गया है, तो स्क्रीन पर डिटेल का उल्लेख किया जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करती हुँ की में आपको KYC Kya Hai? (KYC क्या है) की जानकारी देने में समर्थ रही हूँ। यदि आपको इस पोस्ट से कुछ भी जानने या सीखने को मिला है और यदि इससे आपकी किसी भी प्रकार की की मदद हुई हो तो कृपया इसे आगे Share करके मेरा सहयोग दें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment