जानें 14 फ़रवरी को Valentine Day क्यों मनाया जाता है – हिंदी में

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आजकी Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai In Hindi पोस्ट में आज हम इस बहुत ही Interesting Topic पर बात करने वाले हैं कि Valentine Day क्यों मनाया जाता है?

इस पोस्ट में हम वैलेंटाइन डे क्या है? और वैलेंटाइन डे के दिन क्या करते हैं? के साथ वैलेंटाइन डे का इतिहास? और वैलेंटाइन डे का मतलब? यह सब भी जानेंगे।

Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai? (In Hindi)

Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai In Hindi?

Valentine Day का नाम हर किसी Teenager ने सुना होता है, और हर प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए यह बहुत ही खास दिन होता है।

स्कूल जाने वाले Teenager छात्रों से लेकर ऑफिस में काम करने वाले लोगों तक जो कोई भी किसी न किसी से प्यार करता है इस दिन की ज़रूर मनाता है।

मगर क्या अपने कभी सोचा है कि Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai, यदि नहीं तो यहाँ नीचे हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

वेलेंटाइन डे क्या है?

Valentine Day रोमांटिक प्रेम, दोस्ती और प्रशंसा का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक त्योहार है।

हर साल 14 February को लोग अपने पार्टनर, परिवार और दोस्तों को प्यार और स्नेह का Massage भेजकर इस दिन को Celebrate करते हैं।

इस दिन Couples Valentine Day Card और फूल भेजते हैं और एक दूसरे के लिए अपने प्यार का सम्मान करने के लिए एक साथ खास समय बिताते हैं।

Note– अब नीचे आपको वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? इसका पूरा जवाब वेलेंटाइन डे का इतिहास? में मिलेगा।

Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai?

अधिकांश देशों में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है, विभिन्न संस्कृतियों ने इस त्योहार के लिए अपनी-अपनी परंपराएँ विकसित की हैं।

दुनिया में कुछ जगहों पर Valentine Day को Romantic Couples के बजाय Family Members और दोस्तों के बीच प्यार (Love) का इजहार करने के दिन के रूप में मनाया जाता है।

कुछ परंपराओं में बच्चों के लिए Toffies, Lollipop और Gifts छोड़ना शामिल है और अन्य में मित्रों के बीच प्रशंसा के काम शामिल हैं।

वेलेंटाइन डे का इतिहास?

Valentine Day का नाम सेंट वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, जो तीसरी शताब्दी में ROM में रहने वाले एक कैथोलिक पादरी थे।

सेंट वेलेंटाइन के बारे में कई कहानियाँ हैं और समय के साथ ये कहानियाँ उस Legend में विकसित हुईं जिसे आज हम जानते हैं।

वेलेंटाइन के जीवन के समय, कई रोमन ईसाई धर्म में परिवर्तित हो रहे थे, लेकिन सम्राट क्लॉडियस एक मूर्तिपूजक था और उसने ईसाइयों को क्या करने की अनुमति दी थी, इसके बारे में सख्त कानून बनाए।

क्लॉडियस का मानना ​​था कि रोमन सैनिकों को पूरी तरह से रोम के प्रति समर्पित होना चाहिए और इसलिए उन्हें शादी करने से रोकने के लिए एक कानून पारित किया।

Valentine Day क्यों मनाया जाता है?

सेंट वेलेंटाइन ने सैनिकों से गुप्त ईसाई समारोहों में शादी करना शुरू किया और यह प्यार के महत्व में विश्वास करने के लिए उनकी प्रतिष्ठा की शुरुआत थी।

फिर क्लॉडियस को वेलेंटाइन के खिलाफ उसके अपराधों के लिए पता चला और उसे जेल में डाल दिया गया। कैद के दौरान, वेलेंटाइन ने अपने साथी कैदियों और अपने जेलर की अंधी बेटी की भी देखभाल की वेलेंटाइन ने लड़की के अंधेपन को ठीक कर दिया।

Valentine को 14 February को सन 270 में फाँसी दी गई थी और फांसी से पहले उसका अंतिम कार्य उसे ‘आपके वेलेंटाइन सेSign किया हुआ एक Love Letter लिखना था। इसलिए तब से हर साल इस दिन को प्यार करने वाले अपना प्यार इज़हार करने के लिए मनाते हैं।

वैलेंटाइन डे के दिन क्या करते हैं?

Valentine Day आमतौर पर Romantic Love से जुड़ा होता है, जिसमें हर साल लाखों Valentine Day Card का आदान-प्रदान होता है (जिसमें प्रेम संदेश लिख होता है)।

चाहने वालों को रोमांटिक संदेशों के साथ फूलों या एक लाल गुलाब का Gift दिया/भेजा जाता है और Couple एक साथ खास समय बिताते हैं।

कई जोड़े वेलेंटाइन डे को रात के खाने, पिकनिक या घर के बने विशेष भोजन के साथ मनाने का विकल्प चुनते हैं। कई रेस्तरां Valentine Day Dinner के प्रचार की ऑफर करते हैं और खाना अक्सर दिल और फूलों जैसे Love Symbols के साथ पेश किया जाता है।

एक अन्य लोकप्रिय वेलेंटाइन डे गतिविधि एक सुंदर स्थान पर एक लक्जरी होटल में रहने के लिए है, जिससे एक जोड़े को इन सब से दूर होने और एक साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय का आनंद लेने की अनुमति मिलती है।

वैलेंटाइन डे पर शादी के प्रस्ताव भी लोकप्रिय हैं, और इसे अक्सर अपने प्यार और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए सही दिन के रूप में चुना जाता है।

कुछ शादी के प्रस्ताव बहुत ही रचनात्मक तरीके से दिए जाते हैं, जैसे किसी पहाड़ की चोटी पर चढ़ने के बाद, या किसी बिलबोर्ड पर संदेश पोस्ट करने के बाद।

तरीका चाहे जो भी हो, वेलेंटाइन डे पर किए गए शादी के प्रस्ताव आमतौर पर रोमांटिक और यादगार होते हैं।

अपने प्रियजन को काम पर या घर पर गुलाब के फूल के साथ केवल वेलेंटाइन डे फूलों की रोमांटिक व्यवस्था में बिखेरें।

अधिक जानकारी के लिए इसे पढें:

वेलेंटाइन डे कैसे विकसित हुआ?

200 से अधिक वर्षों के बाद ही 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन डे घोषित किया गया था। इस समय तक रोम ईसाई बन चुका था और कैथोलिक चर्च किसी भी शेष बुतपरस्ती पर मुहर लगाने के लिए दृढ़ था।

हर वर्ष फरवरी में एक बुतपरस्त प्रजनन अनुष्ठान आयोजित किया गया था और पोप ने इस त्योहार को समाप्त कर दिया और 14 फरवरी को संत वेलेंटाइन दिवस घोषित किया, इस प्रकार इस पर्व को संतों के कैथोलिक कैलेंडर पर स्थापित किया।

मध्य युग में कवि चौसर ने सबसे पहले सेंट वेलेंटाइन को रोमांटिक प्रेम से जोड़ा था। यह दरबारी प्रेम की परंपरा की शुरुआत थी, आमतौर पर गुप्त रूप से प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की एक रस्म।

यह रिवाज पूरे यूरोप में फैल गया और प्रेम के एक उच्च न्यायालय के बारे में कहानियाँ बढ़ीं जहाँ हर साल 14 फरवरी को महिला न्यायाधीश प्रेम से संबंधित मुद्दों पर शासन करेंगी।

इतिहासकारों का मानना ​​है कि ये मुलाकातें वास्तव में महफिलें थीं जहां लोग प्रेम कविता पढ़ते थे और इश्कबाज़ी के खेल खेलते थे।

वेलेंटाइन डे के प्रतीक?

प्रेम संदेश भेजने का चलन लोगों में अपना स्नेह व्यक्त करने वाले विशेष कार्ड भेजने के रूप में विकसित हुआ। ये कार्ड प्रेषक द्वारा Handcraft सुंदर रचनाएँ थीं और व्यक्तिगत रूप से यह दिखाने के लिए डिज़ाइन की गई थीं कि वे प्राप्तकर्ता से कितना प्यार करते हैं।

कार्ड में आमतौर पर भावुक छंद होते हैं, जो रिसीवर की सुंदरता की घोषणा करते हैं और वह उन्हें कितना प्यार करते हैं।

सेंट वैलेंटाइन डे के कार्डों को कामदेव, दिल और फूलों की तस्वीरों से सजाया गया था और फीता और रिबन के साथ छंटनी की गई थी। ये चित्र आज भी प्रेम के प्रतीक के रूप में उपयोग किए जाते हैं और पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं।

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट?

वैलेंटाइन डे डेटवैलेंटाइन डे वीकदिन
7 फरवरी 2023रोज़ डे मंगलवार (Tuesday)
8 फरवरी 2023प्रपोज़ डे बुधवार (Wednesday)
9 फरवरी 2023 चॉकलेट डे गुरूवार/बृहस्पतिवार
10 फरवरी 2023 टेड्डी डे शुक्रवार (Friday)
11 फरवरी 2023प्रोमिस डे शनिवार (Saturday)
12 फरवरी 2023 हग डेरविवार (Sunday)
13 फरवरी 2023 किस डे सोमवार (Monday)
14 फरवरी 2023वैलेंटाइन डे मंगलवार (Tuesday)
Video Credit: Amku Educatuion

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Valentine Day क्या है?

Valentine Day रोमांटिक प्रेम, दोस्ती और प्रशंसा का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक त्योहार है।

वैलेंटाइन डे क्या है?

Valentine Day प्यार करने वाले प्रेमी जोड़ों के खास दिन को मनाने का एक महोत्सव है।

वैलेंटाइन डे का इतिहास?

सेंट वेलेंटाइन ROM में रहने वाले एक कैथोलिक पादरी ने प्यार के महत्व में विश्वास करने के लिए सैनिकों से गुप्त ईसाई समारोहों में शादी कराना शुरू किया, इस अपराध के लिए उसे 14 February को सन 270 में फाँसी दे दी गई, फांसी से पहले उसका अंतिम कार्य उसे ‘आपके वेलेंटाइन से’ Sign किया हुआ एक प्रेम संदेश लिखना था। इसलिए तब से हर साल इस दिन को प्रेमी अपना प्यार जताने के लिए मनाते हैं।

वैलेंटाइन डे डेट 2023 कब है?

वैलेंटाइन डे डेट 2023 14 Feb को ही आयेगी ये सभी जानते हैं मगर उसके अलावा उससे पहले कुछ और खास दिन ब आजकल चलन में है जैसे की Chocolate Day, Rose Day, Kiss Day, Hug Day जैसे अन्य दिन, इन्हें भी आप Celebrate कर सकते हैं अपने किसी खास दोस्त या परिवार वाले के साथ।

वैलेंटाइन डे का मतलब?

वैलेंटाइन डे का मतलब उस दिन आपस में एक दूसरे के लिए प्यार जताना या दिखाना है, यदि किसी के मन में किसी के लिए कुछ भावना है तो उसके लिए यह दिन खास अवसर है अपने प्यार का इज़हार करने का।

वैलेंटाइन डे डेट?

हर साल 14 February.

Valentine Day पर क्या गिफ्ट दें Bf को ?

Valentine Day पर Bf को हमेशा याद रखने वाली निशानी दें जो आपके प्यार का हमेशा प्रतीक रहे।

Valentine Day पर Gf को क्या गिफ्ट दें?

Valentine Day पर Gf को रोमांटिक Msg के साथ Valentine Day Card फूलों या लाल गुलाबों का Gift देना चाहिए। साथ में आप कुछ चॉकलेट, टेड्डी बीयर, या उसकी मन पसंद कलर की ड्रेस भी दें सकते हैं या हमेशा याद रखने वाली निशानी अंगूठी या Locket या Love Symbols से संबंधित अन्य चीज़े भी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी यह रोचक जानकारी पसंद आई होगी। और आपको पता चल गया होगा कि Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai?

यदि आपको मेरे द्वारा लिखे गए यह पोस्ट पसंद आते हैं तो कृपया इसे आगे Share करके मेरा सहयोग दें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment