डोमेन नाम क्या है और डोमेन कैसे बनाएं?

दोस्तों आज हम बात करेंगे Domain Name Kya Hai (डोमेन नाम क्या है और डोमेन कैसे बनाएं?) यदि आप एक Beginner हैं, तो आपने सुना होगा कि वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Domain की ज़रूरत होती है।

हालांकि, कई Beginner लोग वेबसाइट या Website Hosting Service के साथ डोमेन नाम को Confused करते हैं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो ये सभी अलग-अलग शब्द बहुत तकनीकी लग सकते हैं।

इसलिए आजकी पोस्ट में हम उत्तर देंगे कि Domain Name क्या है? और Domain Kaise Kaam Karte Hai? के साथ और भी महत्वपूर्ण सवालों के। यह पोस्ट आपकी वेबसाइट के लिए सही डोमेन नाम को समझने और चुनने में भी आपकी सहायता करेगी।

यहाँ हम निम्नलिखित विषयों को सर्च करेंगे।

Table of Contents

Domain Name Kya Hai?

domain name kya hai aur kaise banaye 1

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है जिसे इंटरनेट User आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र URL बार में टाइप करते हैं।

सरल शब्दों में कहें तो एक वेबसाइट को हम एक घर की तरह समझ सकते हैं और Domain Name को उस घर तक पहुँचने का पता।

आइये अब यही बात जानें विस्तार से,

एक डोमेन नाम क्या है?

Internet Cables के वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है। इस नेटवर्क का प्रत्येक कंप्यूटर अन्य कंप्यूटरों के साथ संचार कर सकता है।

उन्हें पहचानने के लिए, हर एक Computer को एक IP Address Specified किया जाता है। यह संख्याओं की एक श्रृंखला है जो इंटरनेट पर एक विशेष कंप्यूटर की पहचान करती है।

एक Unique IP Address इस तरह दिखता है:

66.249.66.1

इस तरह का IP Address याद रखना बहुत कठिन है। आपको अपनी पसंदीदा Website पर जाने के लिए ऐसे Numbers का इस्तेमाल करना पड़े तो सोचिए कितना मुश्किल होगा किसी website की पहचान करना।

इस मुश्किल को हल करने के लिए ही Domain Name का आविष्कार करा गया था। अब, यदि आप किसी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको Numbers की लंबी लाइन Type करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके बजाय, आप अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में याद रखने में आसान डोमेन नाम टाइप करके इस पर जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, wpbeginner.com।

Video Credit: mybigguide

Subdomain Kya Hai | Subdomain क्या है?

एक Subdomain मूल रूप से मुख्य डोमेन नाम के तहत एक चाइल्ड डोमेन होता है। उदाहरण के लिए, videos.wpbeginner.com, wpbeginner.com का Subdomain है।

एक बार जब आप एक डोमेन रेजिस्टर कर लेते हैं, तो आपके पास इसके लिए खुद Subdomain बनाने की Permission होती है।

वेबसाइटें समान डोमेन नाम के तहत Child-site बनाने के लिए आमतौर पर Subdomain का उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए, एक व्यावसायिक वेबसाइट अपने ब्लॉग या अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए store.example.com या blog.example.com के रूप में एक Subdomain बना सकती है।

यह भी पढ़ें: CAPTCHA Code क्या होता है और कैसे भरें?

डोमेन नाम कैसे काम करते हैं?

यह समझने के लिए कि Domain Name कैसे काम करते हैं? हम देखेंगे कि जब आप इसे अपने ब्राउज़र में Enter करते हैं तो क्या होता है?

जब आप अपने वेब ब्राउज़र में एक Domain Name Enter करते हैं, तो यह पहले डोमेन नेम सिस्टम (DNS) बनाने वाले सर्वरों के वैश्विक नेटवर्क को एक request भेजता है।

ये सर्वर तब डोमेन से जुड़े नाम सर्वर या डीएनएस सर्वर की तलाश करते हैं और उन नाम सर्वरों के request को Forwarded करते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आपकी Website Hostinger पर होस्ट की गई है, तो उसके Server Name की जानकारी इस प्रकार होगी:

ns1.hostinger.com
ns2. hostinger.com

ये नाम सर्वर आपकी होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रबंधित कंप्यूटर हैं। आपका Hosting Provider आपकी request को उस कंप्यूटर पर Forwarded करेगा जहां आपकी वेबसाइट Store है।

इस कंप्यूटर को वेब सर्वर कहा जाता है। इसमें विशेष Software install हैं (Apache और Nginx दो लोकप्रिय वेब सर्वर सॉफ़्टवेयर हैं)।

Web Server अब Web Page और उससे जुड़ी जानकारी को प्राप्त करता है। आखिर में, यह इस Data को user के ब्राउज़र पर वापस भेजता है।

यह भी पढ़ें: Instagram पर ब्लू टिक कैसे मिलता है?

Website VS Hosting

आइये अब जानते हैं डोमेन नाम वेबसाइट और वेब होस्टिंग से कैसे अलग है?

एक वेबसाइट HTML पेज, वेबसाइट बिल्डर सॉफ्टवेयर , इमेज और बहुत कुछ जैसी फाइलों से बनी होती है । यह आपको और आपके व्यवसाय को एक Online उपस्थिति प्रदान करता है।

यदि Domain Name आपकी वेबसाइट का वेब पता है, तो वेब होस्टिंग वह घर है जहां आपकी वेबसाइट रहती है।

यह वास्तविक कंप्यूटर है जहां आपकी वेबसाइट की फ़ाइलें संग्रहीत की जाती हैं। ऐसे Computers को सर्वर कहा जाता है और उन्हें होस्टिंग कंपनियों द्वारा एक सेवा के रूप में पेश किया जाता है।

अपनी वेबसाइट बनाने के लिए, आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग दोनों की आवश्यकता होती है। आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए दोनों की आवश्यकता होगी, चाहे वह Personal, छोटे Business वेबसाइट, या कोई ईकामर्स स्टोर हो।

हालांकि, यह याद रखना ज़रूरी है कि वे दो अलग-अलग (Services) सेवाएं हैं, जिन्हें आप दो अलग-अलग कंपनियों से खरीद सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर आपने इन्हें दो अलग-अलग कंपनियों से खरीदा तो यह कैसे काम करेगा?

आपको केवल अपनी डोमेन नाम सेटिंग Edit करने और अपनी होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान की गई नाम सर्वर जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है। नाम सर्वर जानकारी परिभाषित करती है कि आपके डोमेन नाम के लिए user request कहां भेजें।

आप अपना डोमेन नाम और होस्टिंग एक ही कंपनी से प्राप्त करें। इससे आप उन्हें एक ही Account के अंतर्गत आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

Types of Domain Names | डोमेन नाम के प्रकार

डोमेन नाम कई अलग-अलग एक्सटेंशन में उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय .com है। कई अन्य विकल्प हैं जैसे .org, .net, .tv, .info, .io, और बहुत कुछ। हालाँकि हम हमेशा .com domain Extension का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

आइए उपलब्ध Different Types Ke Domain Names पर विस्तृत नज़र डालें।

टॉप लेवल का डोमेन – TLD

टॉप लेवल डोमेन या TLD सामान्य डोमेन एक्सटेंशन हैं जो डोमेन नाम System में High Leval पर Listed हैं। उन्हें gTLD या सामान्य शीर्ष स्तर के डोमेन के रूप में भी जाना जाता है।

सैकड़ों TLD हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय .com, .org और .net हैं। अन्य TLD कम ज्ञात हैं और हम उनका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, .biz, .club, .info, .agency, और बहुत कुछ।

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन – ccTLD

Country Code टॉप लेवल डोमेन Top Level Domain या ccTLD देश विशिष्ट डोमेन नाम हैं जो देश कोड एक्सटेंशन के साथ समाप्त होते हैं जैसे यूनाइटेड किंगडम के लिए .uk, जर्मनी के लिए .de, भारत के लिए .in।

उनका उपयोग उन वेबसाइटों द्वारा किया जाता है जो किसी विशिष्ट देश में दर्शकों को लक्षित करना चाहती हैं।

Sponsored टॉप लेवल डोमेन – sTLD

Sponsored टॉप लेवल डोमेन या sTLD TLD की एक श्रेणी है जिसमें डोमेन एक्सटेंशन द्वारा सेवा प्रदान करने वाले एक Specific Community का Representation करने वाला एक Sponsor होता है।

उदाहरण के लिए, शिक्षा से संबंधित Organizations के लिए .edu, संयुक्त राज्य सरकार के लिए .gov, संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना के लिए .mil, और बहुत कुछ।

सेकेंड लेवल का डोमेन – SLD

सेकेंड लेवल डोमेन आमतौर पर उस नाम को संदर्भित करता है जो शीर्ष स्तर डोमेन या TLD से पहले आता है।

उदाहरण के लिए, wpbeginner.com में, wpbeginner .com TLD का द्वितीय स्तर का डोमेन है।

डोमेन रजिस्ट्रियां अपने ccTLD के लिए पदानुक्रम बनाने के लिए एसएलडी का उपयोग करती हैं।

उदाहरण के लिए, .au ccTLD, जो ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करता है, में com.au, net.au और बहुत कुछ है। इस मामले में, .com टॉप लेवल का डोमेन नहीं है बल्कि .au TLD का एक sTLD है।

इसी तरह, .co.uk डोमेन में, .co, .uk TLD का SLD है।

डोमेन नाम कैसे चुनें?

अभी तक 350 मिलियन से अधिक Registered Domain Name हैं और हर एक दिन हजारों से अधिक Register होते हैं। यानि कि सभी अच्छे Domain पहले से ही Register हैं या बहुत जल्द Register हो जाएंगे।

यह काफी कठिन है इसलिए हम आपकी वेबसाइट का एक डोमेन नाम चुनने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ Quick Tips दे रहे हैं।

  • .com Domain Name सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह Popular और याद रखने में आसान और प्रोमोट करने में आसान है।
  • ध्यान दें कि यह छोटा और याद रखने में आसान हो
  • Pronunciation और Spelling को आसान बनाएं
  • Number या हाइफ़न का इस्तेमाल न करें
  • Clever Domain Names आइडिया के साथ आने के लिए “Domain Name Generator” का इस्तेमाल करें।

अधिक Tips और Practical सलाह के लिए, अपनी वेबसाइट के लिए बेस्ट डोमेन नाम कैसे चुनें?, इस बारे में बताये गए Steps देखें।

Domain Name Kaise Kharide?

आप अपने पसंदीदा डोमेन नाम कई डोमेन नाम रजिस्ट्रारों में से एक से खरीद सकते हैं। एक डोमेन नाम Registration की कीमत आमतौर पर प्रति वर्ष 14.99 होती है।

कुछ Popular Domain Name Companies के नाम यह हैं:

  • Domain.com 
  • Network Solutions
  • go Daddy

हालाँकि, एक डोमेन खरीदने से आपको स्वचालित रूप से होस्टिंग सेवा नहीं मिलती है। उसके लिए आपको एक वेबसाइट Hosting Account की भी आवश्यकता होगी।

कई वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियां डोमेन Registration सेवाएं भी प्रदान करती हैं। इससे आप दोनों सेवाओं को एक खाते के अंतर्गत प्रबंधित कर सकते हैं, और आपको अपने डोमेन के लिए Name Server Setting बदलने के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

सलाह: आप Hostinger से Domain खरीद सकते हैं।

डोमेन नाम कैसे बेचें?

डोमेन नाम वेब के लिए रियल एस्टेट की तरह हैं। अच्छे ब्रांडेबल कस्टम डोमेन नामों की भारी मांग है।

ट्रेडिंग डोमेन नाम एक मिलियन डॉलर का उद्योग है। चूंकि डोमेन नाम बहुत सस्ते होते हैं, स्मार्ट उद्यमी हमेशा अपने हाथों में लेने के लिए बढ़िया डोमेन नाम विचारों की तलाश में रहते हैं।

यदि आप अपना डोमेन नाम बेचना चाहते हैं, तो Sedo, GoDaddy और अन्य कई मार्केटप्लेस वेबसाइट हैं जहाँ आप अपने डोमेन को बिक्री के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।

Domain.com और Network Solutions जैसे लोकप्रिय रजिस्ट्रार भी आपको सीधे उनके डोमेन खोज सुविधा से प्रीमियम डोमेन खरीदने की सुविधा देते हैं।

Domain Registration Cancellation

कुछ Domain Registrar “Domain Owners” को किसी भी समय अपना डोमेन Registration रद्द करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अपना Registration रद्द करते हैं, तो यह दूसरों के Registration के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

अन्य Domain Name Register आपको अपने डोमेन Registration की Time Limit समाप्त होने देते हैं।

ज्यादातर मामलों में, आपको डोमेन Registration के लिए कोई Refund नहीं मिलेगा। हालांकि, कुछ Domain Registrar की Refunds Policy होती हैं जिनके बारे में आप अपना Registration रद्द करने से पहले उनसे चर्चा कर सकते हैं।

यदि आपके पास Auto Renewal Feature चालू नहीं है, तो आपके द्वारा भुगतान की गई Registration अवधि के बाद आपका डोमेन नाम समाप्त हो जाएगा।

Domain Privacy क्या है?

ICANN के लिए आवश्यक है कि डोमेन नाम register करने वाले लोग एक ईमेल, भौतिक पता, फ़ोन नंबर और अन्य व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराएँ।

Domain Privacy डोमेन रजिस्टरों द्वारा बेची जाने वाली एक अलग ऐड-ऑन सेवा है। यह आपको आपकी वास्तविक व्यक्तिगत जानकारी के बजाय प्रॉक्सी (Proxy) जानकारी दिखाने की अनुमति देता है।

यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको डोमेन प्राइवेसी खरीदने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि आप प्राइवेसी के बारे में चिंतित हैं, तो आप इस सेवा को कम कीमत में खरीद सकते हैं।

URL और डोमेन नाम में क्या अंतर है?

यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (Uniform Resource Locator) के लिए URL छोटा शब्द है। यह एक वेब पता है जो आपको किसी वेबसाइट पर किसी Special Page या File पर ले जाता है।

एक डोमेन नाम अकेले एक विशेष वेबसाइट का पता लगाता है। यदि आपने अपने ब्राउज़र में केवल एक डोमेन नाम (जैसे wpbeginner.com) दर्ज किया है, तो यह इसे https://wpbeginner.com जैसे URL में बदल देगा और आपको उस डोमेन नाम से जुड़ी वेबसाइट के होमपेज पर ले जाएगा।

इंटरनेट पर आप जो भी पेज या फाइल देखते हैं, उसके साथ एक यूआरएल जुड़ा होता है। उदाहरण के लिए, आप ऊपर अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में इस पेज का URL देख सकते हैं।

URL के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़ें:

URL क्या है और कैसे काम करता है?

डोमेन नेम सिस्टम क्या है? | Domain Name System Kya Hai?

इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) डोमेन नेम सिस्टम का प्रबंधन करता है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो डोमेन नामों के लिए नीतियां बनाता और लागू करता है।

डोमेन नाम बेचने के लिए ICANN डोमेन नाम रजिस्ट्रार नामक कंपनियों को अनुमति देता है। इन Domain Registrars को आपकी ओर से डोमेन नाम रजिस्ट्री में परिवर्तन करने की अनुमति है।

डोमेन नाम रजिस्ट्रार डोमेन नाम बेच सकते हैं, इसके रिकॉर्ड, नवीनीकरण का प्रबंधन कर सकते हैं और अन्य रजिस्ट्रार को स्थानांतरित कर सकते हैं।

एक डोमेन नाम के मालिक के रूप में, आप रजिस्ट्रार को यह बताने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि request कहाँ भेजें। आप अपने डोमेन Registration को renewed करने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न”

क्या मैं डोमेन नाम का अपना Registration रद्द कर सकता हूँ?

हाँ कुछ Domain Registrar किसी भी समय अपना डोमेन Registration रद्द करने की अनुमति देते हैं। अन्य Domain Name Register आपको अपने डोमेन Registration की Time Limit समाप्त होने देते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको डोमेन Registration के लिए कोई Refund नहीं मिलेगा।

क्या मैं एक डोमेन नाम बेच सकता हूँ?

हाँ, आप अपना डोमेन नाम बेच सकते हैं।

वेबसाइट को किसी भिन्न डोमेन नाम पर ट्रांसफर कैसे करें?

आप अपने डोमेन नाम को अपने होस्टिंग सर्वर पर इंगित कर सकते हैं। आप एक ही वेबसाइट की ओर इशारा करते हुए दोनों डोमेन नाम भी रख सकते हैं। हालाँकि सर्च इंजन इसे डुप्लीकेट काँटेंट मानते हैं और यह आपकी Search Ranking को Effect करेगा।

क्या मैं अपनी वेबसाइट को किसी भिन्न डोमेन नाम पर स्थानांतरित कर सकता हूँ?

हाँ आप कर सकते हैं। आप अपने डोमेन नाम को अपने Hosting Server पर दर्शा सकते हैं। आप एक ही वेबसाइट की ओर इशारा करते हुए दोनों डोमेन नाम भी रख सकते हैं।

क्या मैं यह पता लगा सकता हूँ कि डोमेन नाम का मालिक कौन है?

डोमेन नाम का मालिक कौन है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Whois lookup टूल का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यदि डोमेन नाम डोमेन गोपनीयता का उपयोग कर रहा है, तो आप उनके रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान की गई प्रॉक्सी जानकारी देखेंगे।

क्या मैं एक से ज़्यादा डोमेन नाम खरीद सकता हूँ?

हां, आप जितने चाहें उतने डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

Subdomain Kya Hota Hai?

कुछ भी जो आपके मुख्य डोमेन से पहले आता है और उसके बाद एक डॉट होता है, उसे एक Subdomain माना जाता है।

www क्या है? क्या यह डोमेन नाम का हिस्सा है?

www आपके मुख्य डोमेन नाम का Subdomain है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, कुछ विशेषज्ञों ने WWW उपयोग यह बताने के लिए करना शुरू किया कि यह एक Web Address है। मगर यह लगाना ज़रूरी नहीं है, और अधिकांश वेबसाइटें अब इसका उपयोग नहीं करती हैं।

डोमेन नाम और वेबसाइट में क्या अंतर है

एक वेबसाइट HTML पेज, वेबसाइट बिल्डर सॉफ्टवेयर, इमेज और बहुत कुछ जैसी फाइलों से बनी होती है। यह आपको और आपके व्यवसाय को एक Online उपस्थिति प्रदान करता है। यदि Domain Name आपकी वेबसाइट का वेब पता है, तो Web Hosting वह घर है जहां आपकी वेबसाइट रहती है।

Http और Https क्या है?

Http और Https दोनों इंटरनेट प्रोटोकॉल तकनीक है जिसका उपयोग वेब पर जानकारी तक पहुँचने के लिए किया जाता है। HTTP हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल को संदर्भित करता है और HTTPs दर्शाता है कि एक वेबसाइट SSL का उपयोग कर रही है, जो इंटरनेट पर Data Transmit (संचारित) करने के लिए एक सुरक्षित प्रोटोकॉल है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको यह जानने में मदद मिली होगी कि Domain Name क्या है? और Domain Name Kaise Work Karta Hai? आप अपने अगले डोमेन नाम के लिए अच्छे विचार खोजने के लिए Best Free Domain Name Generator भी बताए हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है, तो इसे ज़रूरतमंदो के साथ Share करें जो लोग खुदकी Website या Blog बनाना चाहते हैं।

Hi Guys, मेरा नाम Sidra Khan है, मैं Delhi, India से हूँ, मुझे लिखना बहुत पसंद है खास कर टेक्नोलॉजी और रोचक जानकरी जैसे विषय पर, उम्मीद है आपको मेरे लिखे गए पोस्ट पसंद आते होंगे। निचे कमेंट कर के मेरा हौसला ज़रूर बढ़ाये। और Hindimeg फॅमिली से जुड़े रहें।

Leave a Comment